29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : भीषण गर्मी में बच्चों को नहीं जाना होगा स्कूल, 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए अब 18 जून तक गर्मी छुट्टी

8वीं तक के स्कूली बच्चों को झारखंड सरकार ने बड़ी राहत दी है. भीषण गर्मी और लू को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है. शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है. अब राज्य के सभी स्कूल 17 जून (शनिवार) तक बंद रहेंगे.

रांची, सुनील कुमार झा : भीषण गर्मी से बच्चों को थोड़ी राहत मिली है. 8वीं तक के बच्चों को 18 जून तक स्कूल नहीं जाना होगा. स्कूलों में गर्मी छुट्टी को आगे बढ़ा दिया गया है. झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है. शिक्षा विभाग की ओर से बुधवार को जो आदेश जारी किया गया है, उसमें बताया गया है कि केजी से 8वीं तक के क्लास 17 जून (शनिवार) तक बंद रहेंगे.

अत्यधिक गर्मी और लू से परेशान है झारखंड

विभाग ने कहा है कि झारखंड प्रदेश में अत्यधिक गर्मी पड़ रही है. लू भी चल रही है. इसलिए स्कूलों को 17 जून तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है. यह आदेश सरकारी और प्राइवेट सभी स्कूलों के लिए लागू होंगे. कहा गया है कि अत्यधिक गर्मी पड़ने एवं लू को ध्यान में रखते हुए सभी श्रेणी के सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त/गैर-सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी स्कूलों में केजी से 8वीं कक्षा तक पढ़ाई बंद रहेगी.

9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 15 जून से जाना होगा स्कूल

हालांकि, 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को कोई राहत नहीं मिली है. इन बच्चों को 15 जून (गुरुवार) 2023 से स्कूल जाना होगा. इस दौरान बच्चों की पढ़ाई में जो नुकसान होगा, उसकी भरपाई के लिए क्या करना चाहिए, उसके बारे में अलग से निर्णय लिया जायेगा. उसके बारे में स्टूडेंट्स एवं अभिभावकों को सूचित कर दिया जायेगा. झारखंड सरकार का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के रवि कुमार ने यह आदेश जारी किया है.

11 जून को बढ़ायी गयी थी स्कूलों की छुट्टी

बता दें कि सरकार ने पहले भी स्कूलों में छुट्टियों को आगे बढ़ाने का फैसला किया था. 11 जून को सरकार की ओर से आदेश जारी करके सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों के साथ-साथ सभी कैटेगरी के स्कूलों में 14 जून तक के लिए छुट्टी बढ़ा दी थी. इसके पहले 5 जून 2023 से सरकारी स्कूल खुल गये थे. 11 जून को जारी आदेश के बाद उन स्कूलों में भी छुट्टी कर दी गयी.

Also Read: झारखंड के सरकारी स्कूलों में इस बार कम मिलेगी गर्मी की छुट्टी, शिक्षक संघ ने जताया विरोध

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें