24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Biporjoy Cyclone: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ मचाएगा तबाही, 76 ट्रेन रद्द

Biporjoy Cyclone: अनुपम, डिप्टी कमांडेंट (एनडीआरएफ, गांधीनगर) ने बताया कि टीमें निचले इलाकों का जायजा ले रही हैं. राहत कार्य किए जा रहे हैं. शाम 4-8 बजे तक इसका असर सबसे ज्यादा रहेगा. चक्रवात के लिए हमें अलग तरह से तैयारी करनी पड़ती है. इसमें कटिंग का काम ज्यादा होता है.

Undefined
Biporjoy cyclone: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ मचाएगा तबाही, 76 ट्रेन रद्द 7

उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर बना अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ उत्तर की ओर बढ़ रहा है. अनुमान है कि तट से टकराते समय तूफान की स्पीड 125 से लेकर 150 किलोमीटर तक रह सकती है. पश्चिम रेलवे ने कहा है कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियात के तौर पर 76 ट्रेन को रद्द कर दिया गया है, जबकि 36 को बीच रास्ते में ही रोक दिया गया है.

Undefined
Biporjoy cyclone: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ मचाएगा तबाही, 76 ट्रेन रद्द 8

चक्रवात बिपरजॉय का असर मोरबी में देखने को मिला जहां तेज़ हवाओं के साथ बारिश देखने को मिली. उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर बना अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ उत्तर की ओर बढ़ रहा है. अनुमान है कि तट से टकराते समय तूफान की स्पीड 125 से लेकर 150 किलोमीटर तक रह सकती है. गुजरात के कच्छ जिले में गुरुवार को जखौ बंदरगाह के पास चक्रवात ‘बिपरजॉय’ की संभावित दस्तक से पहले राज्य प्रशासन ने तट के पास रहने वाले 74,000 से अधिक लोगों को एहतियात के तौर पर स्थानांतरित कर दिया है और बचाव एवं राहत उपायों के लिए आपदा प्रबंधन इकाइयों को तैनात किया है.

Undefined
Biporjoy cyclone: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ मचाएगा तबाही, 76 ट्रेन रद्द 9

डॉ मृत्युंजय महापात्र (महानिदेशक, आईएमडी) ने बताया कि चक्रवात जब कराची और मांडवी के बीच तट को पार करेगा तब हवा की गति 115-125 किमी प्रति घंटा रह सकती है. ये गति एक VSCS(बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान) की गति है. इसके प्रभाव के कारण नुकसान हो सकता है. आज पूरे दिन समुद्र में ऐसी(ऊंची लहरें) ही स्थिति रहेगी.

Undefined
Biporjoy cyclone: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ मचाएगा तबाही, 76 ट्रेन रद्द 10

IMD महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि चक्रवात बिपरजोय सौराष्ट्र, कच्छ की तरफ बढ़ रहा है. यह जखाऊ से करीब 180 किमी की दूरी पर है. इसकी हवाओं की रफ्तार 125-135 किमी प्रति घंटे रफ्तार से चल रहा है. यह शाम तक तट पर पहुंचेगा. यह अति गंभीर चक्रवाती तूफान है. इसकी वजह से पेड, छोटे मकान, मिट्टी के घर, टिन के घरों को नुकसान हो सकता है.

Undefined
Biporjoy cyclone: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ मचाएगा तबाही, 76 ट्रेन रद्द 11

अमित अरोड़ा (कलेक्टर, कच्छ, गुजरात) ने बताया कि पूर्वानुमान के अनुसार आज शाम 4-5 बजे के बीच लैंडफॉल करेगा. जिला प्रशासन इसके लिए पूरी तरह से तैयार है. 47000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. 6 NDRF, 3 RPF और 2 SDRF की टीम लगायी यगी है. आर्मी को स्टैंड बाय पर रखा गया है.

Undefined
Biporjoy cyclone: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ मचाएगा तबाही, 76 ट्रेन रद्द 12

चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के तेज होने से गुजरात में उच्च ज्वार की लहरें उठीं. आईएमडी के अनुसार, वीएससीएस (बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान) ‘बिपरजॉय’ आज शाम तक जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ और उससे सटे पाकिस्तान के तटों बी/डब्ल्यू मांडवी और कराची को पार कर जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें