30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची विश्वविद्यालय : साइंस भवन का भी गिर रहा छज्जा, मौत के साये में यहां पढ़ते हैं बच्चे!

रांची विवि के बेसिक साइंस भवन खास कर आर्यभट्ट सभागार के दोनों ओर से और पीछे के हिस्सा का छज्जा भी प्रतिदिन टूट कर गिर रहा है. पीजी आर्ट्स ब्लॉक के भी भवनों की स्थिति ठीक नहीं है. बाथरूम में पानी व सफाई का अभाव है.

रांची विश्वविद्यालय : रांची विवि के बेसिक साइंस भवन खास कर आर्यभट्ट सभागार के दोनों ओर से और पीछे के हिस्सा का छज्जा भी प्रतिदिन टूट कर गिर रहा है. पीजी आर्ट्स ब्लॉक के भी भवनों की स्थिति ठीक नहीं है. बाथरूम में पानी व सफाई का अभाव है. पीजी कॉमर्स भवन की स्थिति भी खराब हो गयी है. मोरहाबादी में विवि कर्मियों के लिए बनाये गये स्टाफ क्वार्टर की भी स्थिति खराब है. यहां भी छज्जा सहित दीवार गिर रहे हैं. लाइब्रेरी सहित पीजी ब्लॉक व स्टाफ क्वार्टर की मरम्मत के लिए विवि प्रशासन को कई बार लिखा गया है. लेकिन, इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. विवि अंतर्गत कई कॉलेजों के भवन की भी स्थिति खराब है. रांची वीमेंस कॉलेज साइंस ब्लॉक परिसर स्थिति वोकेशनल बिल्डिंग की छत व छज्जा टूट कर गिर रहे हैं.

बाथरूम की स्थिति भी खराब

लाइब्रेरी में बाथरूम की स्थिति भी खराब है. कुछ दिन पहले ही बाथरूम की छत का प्लास्टर गिरने से एक छात्रा बाल-बाल बची थी. लाइब्रेरी का स्टडी रूम ठीक है, लेकिन यहां पेयजल का समुचित इंतजाम नहीं है. बाथरूम में पानी नहीं रहता है. बाथरूम गंदा रहने से छात्र जेनरेटर के बगल की गली (जहां बुधवार को हादसा हुआ है) में पेशाब करने जाते हैं. लाइब्रेरी के सामने पार्किंग के लिए जगह है, लेकिन बाइक व साइकिल की संख्या अधिक रहने व बेतरतीब तरीके से खड़ा कर देने से कई छात्र अपनी बाइक, स्कूटी व साइकिल छज्जा के नीचे ही लगाते हैं. पार्किंग स्थल में एक सूखा पेड़ है, जो कभी भी गिर सकता है. विद्यार्थियों का कहना है कि दायीं तरफ का छज्जा भी टूट कर गिर रहा है. हालांकि, इसे ईंट से घेर दिया गया है.

Also Read: रांची : लाइब्रेरी का छज्जा गिरने से मौत मामले में छात्र के परिवार को 4 लाख मुआवजा, एक सदस्य को अनुबंध पर नौकरी

कुलपति ने सुनीं शिकायतें, किया मुआयना

कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा बुधवार को सेंट्रल लाइब्रेरी पहुंचे. इस दौरान छात्र-छात्राओं ने उन्हें घेर लिया और भवनों की जर्जर स्थिति के बारे में बताया. सेंट्रल लाइब्रेरी में पढ़नेवाले विद्यार्थियों ने कुलपति से कहा कि कई बार लाइब्रेरियन व छात्र संगठन के माध्यम से लिखित शिकायत की गयी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही. आजसू के हरीश कुमार, ओम वर्मा सहित अभिषेक झा ने भी स्थिति से अवगत कराया. इसके बाद कुलपति ने लाइब्रेरी भवन के जर्जर हिस्सों का मुआयना किया. उन्होंने कहा कि भवन निर्माण विभाग के इंजीनियर व अधिकारियों से गुरुवार को ही मरम्मत के लिए कदम उठाने के लिए कहा गया है. कुलपति ने सेंट्रल लाइब्रेरी की जेनरेटर गली को बंद करने का निर्देश दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें