30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Drinking Cold Water Side Effects: आपकी सेहत के लिए कितना सुरक्षित है बर्फ का ठंडा पानी पीना ? यहां जानिए

Drinking Cold Water Side Effects: हालांकि गर्मियों में ठंडे पानी में पीना बेहद सुखद हो सकता है, लेकिन ऐसी कई स्थितियां हैं जहां इससे बचना चाहिए. आपकी सेहत के लिए बर्फ का ठंडा पानी पीना कितना सुरक्षित है? आगे पढ़ें...

Drinking Cold Water Side Effects: अच्छे स्वास्थ्य और बॉडी हाइड्रेशन को बनाए रखने के लिए पीने पानी एक अनिवार्य पहलू है. फिर भी, जब हमारे द्वारा ग्रहण किए जाने वाले पानी के तापमान की बात आती है, तो एक प्रचलित बहस ठंडे पानी के सेवन की सुरक्षा के इर्द-गिर्द घूमती है. हमेशा यह सवाल होता है कि आइस कोल्ड वाटर पीना सेहत के लिए सुरक्षित है या नहीं?

ठंडा पानी पीने से जल्दी प्यास बुझाती है

ठंडा पानी पीना संतुष्टिदायक अनुभव प्रदान कर सकता है, विशेष रूप से गर्म मौसम या कठोर शारीरिक परिश्रम के दौरान. ठंडे पानी की ठंडक की अनुभूति शरीर के तापमान को कम करने में सहायता करती है. जल्दी प्यास बुझाती है. इसके अलावा कुछ लोगों को ठंडे पानी का स्वाद अधिक सुखद लगता है, जिससे वे पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पीने के लिए प्रेरित होते हैं.

अधिक ठंडा पानी ब्लड वेसल्स को संकुचित कर सकता है

हालांकि, ठंडे पानी के सेवन की सुरक्षा के संबंध में कुछ बातों को ध्यान में रखना अनिवार्य है. एक चिंता इस संभावना से संबंधित है कि अत्यधिक ठंडा पानी ब्लड वेसल्स को संकुचित कर सकता है, जिससे संभावित रूप से पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण पर असर पड़ता है. फिर भी, यह उल्लेखनीय है कि ठंडे पानी की सामान्य खपत आम तौर पर अधिकांश व्यक्तियों के लिए सुरक्षित मानी जाती है और इससे महत्वपूर्ण नुकसान नहीं होता है.

आयुर्वेद के अनुसार बर्फ का ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र हो सकता है खराब

ध्यान देने योग्य एक अन्य पहलू पाचन तंत्र पर ठंडे पानी का प्रभाव है. कुछ लोगों का मानना ​​है कि ठंडे पानी का सेवन पाचन को बाधित कर सकता है और भोजन को तोड़ने की शरीर की क्षमता को बाधित कर सकता है. हालांकि, इस दावे की पुष्टि करने वाले वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं, और पाचन पर ठंडे पानी का प्रभाव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है. हालांकि, यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि आयुर्वेद के अनुसार, बर्फ का ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है.

ठंडे पानी के सेवन से दांतों की संवेदनशीलता वाले व्यक्तियों को असुविधा

इसके अलावा, बहुत ठंडे पानी का सेवन करने पर दांतों की संवेदनशीलता वाले व्यक्तियों को असुविधा या दर्द का अनुभव हो सकता है. यदि आपके पास दांतों की संवेदनशीलता का इतिहास है, तो संभावित परेशानी से बचने के लिए थोड़े गर्म तापमान पर पानी का सेवन करना समझदारी हो सकती है.

Also Read: Relationship Tips: झूठ बोलने से लेकर बेईमानी करने तक, आपका पार्टनर दोहरा रहा ये गलतियां तो न करें इग्नोर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें