28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इस्कॉन पटना: जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए रूस-यूक्रेन से आ रहे श्रद्धालु, 40 फीट ऊंचा होगा भगवान का रथ

Jagannath Rath Yatra 2023: जगन्नाथ रथ यात्रा में 40 फुट ऊंचे हाइड्राेलिक सिस्टम से बना विशिष्ट रथ होगा. रथयात्रा के आगे-आगे रॉक बैंड होगा. विशेष रथ मंदिर परिसर में तैयार किया जा रहा है. रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और उनकी बहन सुभद्रा के विग्रह इस्कॉन मंदिर से रखे जायेंगे.

Jagannath Rath Yatra 2023: राजधानी पटना में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा 20 जून को निकाली जायेगी. पिछले 23 सालों से इस्कॉन की ओर से निकलने वाली इस रथ यात्रा में बिहार ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न भागों और विदेशों के आए लोग भी शामिल होंगे. खास कर यूक्रेन और रूस से बड़ी संख्या में भक्त भाग लेंगे. इस बात की जानकारी इस्कॉन पटना के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास ने गुरुवार को दी.

40 फुट ऊंचा होगा रथ 

कृष्ण कृपा दास ने बताया कि रथ यात्रा में 40 फुट ऊंचे हाइड्राेलिक सिस्टम से बना विशिष्ट रथ होगा. रथयात्रा के आगे-आगे रॉक बैंड होगा. विशेष रथ मंदिर परिसर में तैयार किया जा रहा है. रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और उनकी बहन सुभद्रा के विग्रह इस्कॉन मंदिर से रखे जायेंगे. रथ यात्रा से पहले रथ को विभिन्न प्रजातियों के फूलों से सजाया जायेगा.

Undefined
इस्कॉन पटना: जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए रूस-यूक्रेन से आ रहे श्रद्धालु, 40 फीट ऊंचा होगा भगवान का रथ 3
इस रूट से गुजरेगी यात्रा 

दास ने बताया कि रथ यात्रा दोपहर 2:30 बजे इस्कॉन मंदिर से प्रारंभ होकर तारामंडल- इनकम टैक्स गोलंबर- हाइकोर्ट- बिहार संग्रहालय-पटना वीमेंस कॉलेज- इनकम टैक्स गोलंबर- तारामंडल होते हुए इस्कॉन मंदिर (बुद्धमार्ग) में शाम सात बजे समाप्त होगी.

Undefined
इस्कॉन पटना: जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए रूस-यूक्रेन से आ रहे श्रद्धालु, 40 फीट ऊंचा होगा भगवान का रथ 4
Also Read: जगन्नाथ रथ यात्रा 20 जून को, पटना के इस्कॉन और गौड़ीय मठ में तैयारियां शुरू, तैयार किया जाएगा विशेष रथ पुष्पवर्षा और आरती से होगा स्वागत 

इस्कॉन के प्रवक्ता नंद गोपाल दास ने बताया कि रथ यात्रा मार्ग में श्रद्धालु विभिन्न स्थानों पर पुष्पवर्षा और आरती करके श्री भगवान का स्वागत करेंगे. उन्होंने बताया कि रथ यात्रा मार्ग में स्वागत और महाआरती की तैयारी चल रही है. इस्कॉन के क्षेत्रीय सचिव देवकी नंदन दास ने बताया कि भगवान जगन्नाथ जी भगवान श्रीकृष्ण के ही अभिन्न स्वरूप हैं और उनकी यह यात्रा लीला अद्भुत है. भव्य सांस्कृतिक भजन संध्या का आयोजन किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें