27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand: TTPS की नंबर दो यूनिट से विद्युत उत्पादन फिर हुआ शुरू, मेंटेनेंस कार्य की वजह से किया गया था शटडाउन

प्लांट की दोनों यूनिट से कुल 280 मेगावाट के करीब उत्पादन हो रहा है. ज्ञात हो कि चार जून की मध्य रात्रि से जेनरेटर व बॉयलर में आवश्यक मेंटेनेंस कार्य की वजह से 10 दिनों के लिए शटडाउन किया गया था

बोकारो के ललपनिया स्थित तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन की दो नंबर यूनिट से गुरुवार की दोपहर डेढ़ बजे विद्युत उत्पादन पुनः शुरू हो गया है. रात साढ़े सात बजे तक इस यूनिट से 130 मेगावाट के करीब उत्पादन हो रहा था. शुक्रवार की सुबह तक इस यूनिट से 150 मेगावाट तक उत्पादन होने लगा. जबकि, एक नंबर यूनिट से 140 मेगावाट से अधिक पर उत्पादन जारी है.

इस तरह, प्लांट की दोनों यूनिट से कुल 280 मेगावाट के करीब उत्पादन हो रहा है. ज्ञात हो कि चार जून की मध्य रात्रि से जेनरेटर व बॉयलर में आवश्यक मेंटेनेंस कार्य की वजह से 10 दिनों के लिए शटडाउन किया गया था. मेंटेनेंस के उपरांत ठीक दस दिन बाद इस यूनिट को गुरुवार की प्रातः साढ़े चार बजे के करीब लाइटअप कर दिया गया. जिससे दोपहर डेढ़ बजे के करीब उत्पादन शुरू हो गया.

निर्धारित शटडाउन अवधि का सफलतापूर्वक पालन होने पर निगम के एमडी अनिल कुमार शर्मा ने प्रसन्नता जतायी है. ज्ञात हो कि प्लांट से जुड़ी पतरातू ट्रांसमिशन लाइन को 400 केवी में चार्ज करने को जेयूएसएनएल द्वारा दस दिनों के लिए इस लाइन को शटडाउन किया था. प्लांट के बाहर प्रारंभ में ही एक ही टावर से गुजरी पतरातु व बिहारशरीफ ट्रांसमिशन लाइन को उक्त कार्य के लिए अलग करना जरूरी था.

इसलिए बिहारशरीफ ट्रांसमिशन लाइन को भी शटडाउन किया गया था. जानकारी के अनुसार, शटडाउन अवधि दो दिनों के लिए बढ़ाया गया है. वहीं, टीटीपीएस से उत्पादित बिजली को गोविंदपुर ट्रांसमिशन लाइन के दोनों सर्किट में ट्रांसमिट किया जा रहा है. बिहारशरीफ व पतरातु लाइन के शटडाउन को देखते हुए टीटीपीएस प्रबंधन ने अपने दो नंबर यूनिट में जरूरी मेंटेनेंस पर बल दिया. चूंकि, इस यूनिट से सौ दिन से अधिक निरंतर उत्पादन भी हुआ था और मेंटेनेंस की काफी दरकार थी. जिसे सफलतापूर्वक पूरा किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें