27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर एम्स में शुरू हुआ हिप ट्रांसप्लांट, झारखंड के साथ बिहार-बंगाल के मरीजों को भी मिलेगा लाभ

देवघर एम्स में हिप ट्रांसप्लांट शुरू हुआ है. एम्स में भर्ती बिहार के भागलपुर के एक मरीज का सफल कूल्हा प्रत्यारोपण बुधवार को किया गया. मरीज के कूल्हे की हड्डी बीमारी के कारण खराब हो गयी थी. इस वजह से वह चलने में असमर्थ था. इस बीमारी को केवल ऑपरेशन करके ठीक किया जा सकता है.

देवघर एम्स में कूल्हे का प्रत्यारोपण, यानी हिप ट्रांसप्लांट शुरू हुआ है. एम्स में भर्ती बिहार के भागलपुर के एक मरीज का सफल कूल्हा प्रत्यारोपण बुधवार को किया गया. ऑपरेशन करने वाली टीम का नेतृत्व अस्थि रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ मनीष राज ने किया. उन्होंने बताया कि मरीज के कूल्हे की हड्डी बीमारी के कारण खराब हो गयी थी. इस वजह से वह चलने में असमर्थ था. इस बीमारी को केवल ऑपरेशन करके ठीक किया जा सकता है.

‘नया आयाम स्थापित कर रहा है एम्स देवघर’

ऑपरेशन करने वाली टीम में अस्थि रोग विभाग के डॉ मनीष राज, डॉ अमन, डॉ राहुल कुमार पांडेय और एनेस्थीसिया विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ संजय के नेतृत्व में डॉ विकास, डॉ ऋषभ शामिल थे. एम्स के कार्यकारी निदेशक डॉ सौरभ वार्ष्णेय ने इसके लिए ऑपरेशन करने वाली टीम को बधाई दी है. उन्होंने बताया कि एम्स देवघर चिकित्सा क्षेत्र में दिनों दिन नया आयाम स्थापित कर रहा है.

झारखंड के साथ बिहार, बंगाल के मरीजों को भी मिलेगा लाभ

डॉ सौरभ वार्ष्णेय ने बताया कूल्हे का प्रत्यारोपण एक जटिल शल्यक्रिया है, जिसकी सुविधा सीमित संस्थानों में ही उपलब्ध है. अब एम्स देवघर के अस्थि रोग विभाग में कूल्हा प्रत्यारोपण सर्जरी की शुरुआत हो गयी है. इसका लाभ न केवल संथाल परगना बल्कि पूरे झारखंड सहित निकटवर्ती प्रदेश जैसे बिहार, बंगाल के मरीजों को भी प्राप्त होगा. इस अवसर पर एम्स देवघर के अस्थि रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विशाल कुमार ने भी ऑपरेशन करने वाली टीम को बधाई दी है.

Also Read: सीएम ग्राम गाड़ी योजना : देवघर एम्स के लिए वाहन चलाने वालों को नहीं देना होगा रोड टैक्स, एक रुपए में परमिट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें