28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : गोड्डा बनेगा राज्य का पहला ग्रीन स्टेशन, होंगी ये सुविधाएं, 50 करोड़ की लागत से काम शुरू

अमृत भारत प्रोजेक्ट के तहत गोड्डा स्टेशन झारखंड का पहला ग्रीन स्टेशन बड़ेगा. नयी डिजाइन के अनुसार स्टेशन में पेड़-पौधे, घास व फूल-पत्ती पर्याप्त रहेंगे. साथ ही सारी आधुनिक सुविधाएं भी रहेंगी. इसके लिए 50 करोड़ की लागत से काम शुरू हो चुका है.

Jharkhand Green Station: अृमत भारत प्रोजेक्ट के तहत गोड्डा रेलवे स्टेशन राज्य का पहला ग्रीन स्टेशन के रूप में विकसित होगा. गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे के प्रस्ताव पर रेल मंत्रालय ने इसी वर्ष बजट में गोड्डा स्टेशन को अमृत भारत प्रोजेक्ट में शामिल करते हुए 50 करोड़ रुपये स्वीकृत किया है. गोड्डा स्टेशन में अमृत भारत प्रोजेक्ट का काम शुरू हो चुका है. नयी डिजाइन के अनुसार स्टेशन में पेड़-पौधे, घास व फूल- पत्ती पर्याप्त रहेंगे.

स्टेशन में सारी आधुनिक होंगी सुविधाएं

गोड्डा स्टेशन में आने वाले यात्रियों को पार्क की अनुभूति होगी. यात्रियों के लिए बैठने की सुविधा होगी. इसके साथ-साथ स्टेशन में सारी आधुनिक सुविधाएं होंगी. लिफ्ट व एस्केलेटर लगाये जायेंगे. स्टेशन में वेटिंग रूम, वीआइपी वेटिंग रूम, प्रीमियम रूम की सुविधाएं रहेंगी. स्टेशन के बाहर स्मार्ट पार्किंग की सुविधा होगी. स्टेशन को मॉडल व आधुनिक लूक दिया जायेगा. प्लेटफॉर्म में कलरफूल लाइट के साथ अत्याधुनिक रूफ वाले मल्टीप्लेक्स की व्यवस्था रहेगी. स्टेशन के बाहर कलरफूल लाइट के साथ फव्वारा रहेगा. पूरे आधुनिक डिजाइन में काम पूरा किया जायेगा.

वाशिंग पिट पूरा होने से बढ़ेगी लंबी दूरी की ट्रेनों की संख्या

गोड्डा रेलवे स्टेशन में 50 करोड़ की लागत से वाशिंग पिट बनाने का काम तेजी से चल रहा है. इस वर्ष ही वाशिंग पिट निर्माण करने का लक्ष्य रेलवे ने निर्धारित किया है. गोड्डा में वाशिंग पिट बनने से लंबी दूरी के लिए खुलने वाली ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी. वाशिंग पिट होने से ट्रेनों की नियमित साफ-सफाई शुरू हो जायेगी व ट्रेनों का मेंटनेंस भी हो पायेगा. वाशिंग पिट चालू होने से आने वाले समय में गोड्डा से मुंबई, चेन्नई व गुजरात तक ट्रेनाें की संख्या बढ़ सकती है. फिलहाल गोड्डा से दिल्ली ,पटना ,कोलकाता के साथ टाटानगर के लिए ट्रेनें खुल रही है.

क्या कहते हैं निशिकांत दुबे

गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने कहा कि अृमत भारत प्रोजेक्ट के तहत गोड्डा रेलवे स्टेशन राज्य का पहला ग्रीन स्टेशन के रूप में विकसित होगा. इस मॉडल स्टेशन में हरियाली के साथ-साथ सारी आधुनिक सुविधाएं रहेंगी. लिफ्ट, एस्केलेटर, वेटिंग रूम, वीआइपी वेटिंग रूम, प्रीमियम रूम, स्मार्ट पार्किंग व प्लेटफॉर्म में कलरफूल लाइट व फव्वारा लगाये जायेंगे. वाशिंग पिट का भी काम इस वर्ष पूरा हो जाने से गोड्डा से लंबी दूरी की ट्रेनों की संख्या और बढ़ेगी. गोड्डा को मॉडल स्टेशन बनाने के लिए पीएम मोदी व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के प्रति आभार.

Also Read: झारखंड को जल्द मिलेंगे दो एयरपोर्ट, दुमका और बोकारो से उड़ेगा विमान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें