31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: मुजफ्फरपुर में हीटवेव में पांच मिनट पर सूख रहा हलक, शहर में 44 फुट नीचे गया पानी का लेयर…

IMD Weather Update चिलचिलाती धूप और गर्मी के कारण निर्माण कार्य से जुड़े मजूदरों की स्थिति बदहाल बनी है. सुबह से शाम तक निर्माण कार्य कर पाना मुश्किल है.

Heatwave in Bihar हीटवेव के कारण मुजफ्फरपुर में जहां एक ओर लोगों का हर पांच मिनट पर हलक सूख रहा है, वहीं दूसरी ओर पानी की समस्या को लेकर शहर में चौतरफा हाहाकार मचा है. हालात यह है कि शहरी क्षेत्र के कई इलाकों में पानी का लेयर 44 फुट तक नीचे पहुंच गया है. तेजी से गिर रहे जलस्तर के कारण नगर निगम के साथ घरेलू मोटर भी फेल हो रहे हैं. निगम के 30 पंप में से 20 पंप पानी खींचने में हाफ रहा है. नगर निगम के हेल्पलाइन नंबर पर हर दिन एक दर्जन अलग-अलग इलाकों से पानी टैंकर की मांग की जा रही है. जलापूर्ति से जुड़े एक्सपर्ट के अनुसार, 25 फुट पर सामान्य स्थिति में पानी की सप्लाई होती है. शहर में लगभग सभी पोखर सूख चुके हैं.

इन इलाकों में 40 फुट से नीचे जलस्तर

– जेल चौक पंप हाउस – 44 फुट

– शुक्ला रोड पंप हाउस – 43 फुट

– आवेदा हाइस्कूल पंप हाउस – 42 फुट

– माड़वाड़ी हाइ स्कूल पंप हाउस – 43.5 फुट

– चंदवारा पंप हाउस – 42 फुट

– अखाड़ाघाट पंप हाउस – 41 फुट

– वाणिज्य कॉलेज पंप हाउस – 40.5 फुट

– सर्किट हाउस पंप गृह – 40 फुट

– खुदीराम बोस मैदान स्थित पंप – 40 फुट

– सिकंदरपुर पंप हाउस – 40 फुट

– दाउदपुर कोठी पंप हाउस – 40 फुट

निगम के पानी के टैंकर की इन मोहल्लों से डिमांड

– वार्ड-47 में मस्जिद चौक

– वार्ड – 12 में दाउदपुर कोठी

– वार्ड – 49 में सिद्धिविनायक गली

– वार्ड-3 में लक्ष्मी चौक

– वार्ड- 32 में सादपुरा पोखरियापीर

– वार्ड-12 में एमआइटी रोड

– वार्ड- 2 में राहुल नगर

सुबह 6 से दोपहर 1 बजे तक हो रहा निर्माण कार्य

चिलचिलाती धूप और गर्मी के कारण निर्माण कार्य से जुड़े मजूदरों की स्थिति बदहाल बनी है. सुबह से शाम तक निर्माण कार्य कर पाना मुश्किल है. ऐसे में अधिकांश निजी जगहों पर सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक मजदूर निर्माण कार्य कर रहे हैं. ठेकेदारों के अनुसार मजदूर अहले सुबह से ही काम करने को तैयार हैं. ऐसे में जो गृहस्वामी इच्छुक है, वहीं काम हो रहा है.

बाजार में दोपहर 12 से 5 नहीं आते ग्राहक

शहर के मुख्य बाजारों से लेकर चौक-चौराहों पर इन दिनों सन्नाटा छाया रहता है. मोतीझील में कपड़ा व्यवसाय से जुड़े दुकानदार श्याम कुमार ने बताया कि दोपहर में 12 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक इक्का-दुक्का ग्राहक भी नहीं पहुंचते है. प्रचंड धूप के कारण 7 बजे के बाद ही लोग घरों से खरीदारी करने निकलते है. ऐसे में रात में अधिकांश दुकानदारों ने 9 के बजाये अब 10 बजे दुकान बढ़ा रहे है.

निर्माण सामग्री का व्यवसाय 20 से 25 प्रतिशत प्रभावित

हीटवेव के कारण निर्माण सामग्री से जुड़ा व्यवसाय भी प्रभावित हुआ है. गिट्टी-बालू की बात करें, तो खुदरा व थोक में करीब 25 प्रतिशत बिक्री में गिरावट हुई है. लीची और आम के मौसम के साथ प्रचंड गर्मी की वजह से मजदूर भी कम आ रहे है. ऐसे में निर्माण बाधित है. जिसके कारण निर्माण सामग्रियों की बिक्री पर भी असर पड़ा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें