30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लखनऊ यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षाएं 30 जून से, एकेटीयू ने जारी किया शैक्षणिक कैलेंडर, जानें पूरी डिटेल

लखनऊ यूनिवर्सिटी में स्नातक और स्नातक प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है. छात्र छात्राएं यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के जरिए जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके साथ ही डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय का भी शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है.

Lucknow: लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) ने शैक्षिक सत्र 2023-24 में स्नातक और स्नातक प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में दाखिले को लेकर प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है. अलग-अलग कोर्स में प्रवेश के लिए 30 जून से 6 जुलाई तक प्रवेश परीक्षाएं होंगी. अभ्यर्थी लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट https://www.lkouniv.ac.in पर सभी कोर्स से संबंधित जानकारी और प्रवेश परीक्षा का समय देख सकते हैं.

लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र 26 जून को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे. प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली पाली की प्रवेश परीक्षा सुबह 10:30 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी पाली की 2:30 से शाम 4:00 बजे तक संपन्न होगी. विभिन्न कोर्सं को लेकर आवेदन की तारीख एक बार फिर बढ़ा दी गई है. इसके लिए छात्र-छात्राएं 22 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

लखनऊ यूनिवर्सिटी में स्नातक और स्नातक प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में ईडब्ल्यूएस कोर्ट को लेकर मिलाकर 4500 सीटे हैं. विश्वविद्यालय ने आवदेन केे लिए तीसरी बार आवेदन की ति​थि बढ़ाई है.

Also Read: UP: अघोषित बिजली कटौती पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने जताई नाराजगी, ऊर्जा मंत्री और अफसरों को किया तलब, जवाबदेही तय
जानें कोर्स और प्रवेश परीक्षा की तारीख-समय

कोर्स-तारीख-पाली

बीएलए- 30 जून-पहली पाली

डी फार्मा- 30 जून- दूसरी पाली

बीए- 1 जुलाई- दूसरी पाली

बीकॉम- 2 जुलाई- दूसरी पाली

बीकॉम ऑनर्स- 2 जुलाई- दूसरी पाली

बीएससी एग्रीकल्चर- 3 जुलाई- पहली पाली

बीएससी बायो- 3 जुलाई- दूसरी पाली

बीबीए- 4 जुलाई- पहली पाली

एलएलबी ऑनर्स इंटीग्रेटेड- 4 जुलाई- दूसरी पाली

बीसीए- 4 जुलाई- पहली पाली

बीएससी (मैथ्स)- 5 जुलाई- दूसरी पाली

बीएफए-बीवीए- 6 जुलाई- पहली पाली

बीजेएमसी- 6 जुलाई- दूसरी पाली

एकेटीयू का शैक्षणिक कैलेंडर जारी

इसके अलावा डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में भी विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए सत्र 2023-24 का शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया गया है. कैलेंडर के अनुसार विषम सेमेस्टर के सातवें और नौवें सेमेस्टर की क्लास 16 अगस्त से शुरू होगी, जबकि एक सितम्बर से तीसरे एवं पांचवें सेमेस्टर की कक्षा चलेगी. एक अक्टूबर से सभी तीसरे सेमेस्टर के एमबीए और एमसीए की कक्षाएं चलेंगी. वहीं सम सेमेस्टर की दूसरे, चौथे, छठवें, आठवें और दसवें सेमेस्टर की कक्षा फरवरी 2024 के पहले सप्ताह से शुरू होगी.

एंड सेमेस्टर थ्योरी परीक्षा 15 दिसंबर से

विश्वविद्यालय की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार विषम सेमेस्टर के एंड सेमेस्टर थ्योरी परीक्षा सभी वर्ष के तीसरे सेमेस्टर जिसमें बीटेक, बीफार्मा, और एमबीए, एमसीए को छोड़कर 15 दिसंबर 2023 से 5 जनवरी 2024 तक होगी. वहीं एक जनवरी 2024 से 20 जनवरी तक प्रथम सेमेस्टर के सभी पाठ्यक्रमों का और तीसरे सेमेस्टर के बीटेक, बीफार्मा और एमबीए, एमसीए की थ्योरी परीक्षा होगी.

इसी तरह से सम सेमेस्टर के चौथे, छठवें और आठवें सेमेस्टर की थ्योरी परीक्षा जिसमें बीटेक, बीफार्मा और एमबीए, एमसीए को छोड़कर दस मई 2024 से 30 मई 2024 तक होगी, जबकि 15 मई 2024 से 10 जून 2024 तक सभी दूसरे और चौथे सेमेस्टर के बीटेक, बीफार्मा और एमबीए, एमसीए की थ्योरी परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसी तरह से विश्वविद्यालय के विषम सेमेस्टर के एंड सेमेस्टर की प्रैक्टिकल परीक्षा 6 जनवरी 2024 से 14 जनवरी 2024 तक तीसरे, पांचवें, सातवें और नौंवे सेमेस्टर की परीक्षा होगी, जबकि 21 जनवरी 2024 से 27 जनवरी 2024 तक प्रथम और तृतीय सेमेस्टर जिसमें बीटेक, बीफार्मा और एमबीए, एमसीए की प्रैक्टिकल परीक्षा तय है.

सम सेमेस्टर में प्रैक्टिकल परीक्षा 31 मई 2024 से 5 जून 2024 तक चौथे, छठवें, आठवें और नौवें सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा होगी. सभी वर्ष के दूसरे, चौथे सेमेस्टर के बीटेक, बीफार्मा और एमबीए, एमसीए की प्रैक्टिकल परीक्षा पांच जून 2024 से 15 जून 2024 तक आयोजित होना प्रस्तावित है. वहीं परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर राजीव कुमार ने कहा कि शैक्षिक कैलेंडर सुचारू रूप से चले इसके लिए तैयारी की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें