26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तप रही रांची, तीन दिन से पारा 40 पार, हर घंटे कट रही बिजली, सड़क पर उतरे लोग

झारखंड को लोगों को अब रात में भी राहत नहीं मिल रही है. राजधानी का अधिकतम तापमान लगातार तीन दिनों से 40 के पार रिकार्ड किया गया है. 15 से 17 जून तक राजधानी का अधिकतम तापमान लगातार 40 डिग्री सेसि से पार चल रहा है. शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेसि रिकॉर्ड किया गया.

रांची. झारखंड को लोगों को अब रात में भी राहत नहीं मिल रही है. राजधानी का अधिकतम तापमान लगातार तीन दिनों से 40 के पार रिकार्ड किया गया है. 15 से 17 जून तक राजधानी का अधिकतम तापमान लगातार 40 डिग्री सेसि से पार चल रहा है. शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेसि रिकॉर्ड किया गया. इस प्रचंड गर्मी में बिजली कटौती से त्राहिमाम की स्थित उत्पन्न हो गयी है. बिजली के कारण लोगों को पानी संकट से भी गुजरना पड़ रहा है. इसी समस्या को लेकर शनिवार शाम कोकर के लोग सड़क पर उतर आये. कोकर विद्युत कार्यालय के सामने धरना देना शुरू कर दिया. कुछ लोग कार्यपालक अभियंता कार्यालय के सामने भी बैठ गये. महिला, किशोर और बच्चों के सड़क पर बैठ जाने से कोकर-लालपुर रोड 45 मिनट तक जाम रहा. दोनों तरफ की सड़क पर वाहनों की कतार लग गयी, जिससे आवागमन पूरी तरह ठप हो गया.

प्रदर्शन में शामिल लोगों का कहना था कि मोहल्ले के अंदर बिजली का कनेक्शन तो दे दिया गया है, लेकिन कई जगह बिना तार के पोल लगे हैं. एक ट्रांसफार्मर है, लेकिन उसकी क्षमता काफी कम है. ऐसे में भीषण गर्मी के दौरान लगातार लो वोल्टेज रहता है. पानी का मोटर भी नहीं चलता है. महिलाओं ने कहा कि मोहल्ला के सभी घरों में तीन दिन से पानी नहीं मिल रहा. विवश होकर सड़क पर उतरना पड़ रहा है.

राजधानी के कई इलाकों में लोकल फॉल्ट और अघोषित बिजली कटौती से लोग परेशान हो चुके हैं. आलम यह है कि हर घंटे पावर कट हो रहा है और 24 घंटे में मुश्किल से 10 से 12 घंटे ही बिजली मिल रही है. ग्रामीण इलाकों की हालत और भी खराब है. रातू चट्टी सब-स्टेशन से जुड़े इलाकों को बिजली बोर्ड अरबन एरिया (शहरी इलाका) ही मानता है और उसी अनुसार बिलिंग होती है, लेकिन इन इलाकों में 10 से 12 घंटे बिजली काटी जा रही है.

इस समय दिन में राज्य के सभी जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि से पार रह रहा है. राज्य के अधिकतर जिलों का न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री सेसि के करीब चल रहा है. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि 19 जून से मॉनसून एक बार फिर सक्रिय होगा. इससे झारखंड में 20 जून से बारिश हो सकती है. इसके बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान गिर सकता है. संताल के रास्ते मॉनसून झारखंड में प्रवेश करेगा. दो-तीन दिनों में पूरे झारखंड में मॉनसून की बारिश शुरू हो जायेगी. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि 19 जून से राजधानी और आसपास में अधिकतम तापमान गिरने लगेगा. अगले तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान चार से पांच डिग्री सेसि तक गिर सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें