30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रावणी मेला : देवघर में कांवरियों के लिए बन रहे 5 पंडाल, रेलवे ने बढ़ाई सुविधाएं, लगेंगे 100 Extra CCTV

श्रावणी मेले में जसीडीह जंक्शन समेत देवघर व बैद्यनाथ धाम स्टेशनों पर कांवरिया रेलयात्रियों को बेहतर सुविधा देने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. यात्रियों की सुविधा के लिए न्यू सर्कुलेटिंग एरिया में कुल पांच पंडाल बनाये जा रहे हैं. सुरक्षा को लेकर करीब 100 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे.

Shravani Mela 2023 Special: श्रावणी मेले में जसीडीह जंक्शन समेत देवघर व बैद्यनाथ धाम स्टेशनों पर कांवरिया रेलयात्रियों को बेहतर सुविधा देने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. रेलवे की ओर से जसीडीह स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए न्यू सर्कुलेटिंग एरिया में एक बड़ा पंडाल समेत कुल पांच पंडाल बनाये जा रहे हैं. शनिवार को आसनसोल डिवीजन के वरीय पदाधिकारियों व जसीडीह स्टेशन के पदाधिकारियों ने बैठक की. इस दौरान मेले के सफल संचालन के लिए कार्य योजना बनायी गयी. इसके बाद पदाधिकारियों ने जसीडीह स्टेशन का निरीक्षण किया और यात्री सुविधा का जायजा लिये.

लगेंगे 100 एक्सट्रा सीसीटीवी कैमरे

पदाधिकारियों ने कहा कि इस साल दो माह का श्रावणी मेला का आयोजन हो रहा है, इसे देखते हुए तैयारी शुरू कर दी गयी है. यात्रियों को ठहरने, शौचालय, खाने-पीने समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी. मेले के दौरान जसीडीह स्टेशन पर श्रद्धालुओं के ठहराव के लिए न्यू सर्कुलेटिंग एरिया, फूज प्लाजा, पांच नंबर प्लेटफार्म समेत कुल पांच स्थानों पर करीब 40 हजार स्क्वायर फीट के पंडाल बनाये जायेंगे. न्यू सर्कुलेटिंग एरिया में पंडाल लगाने का काम शुरू हो गया है. स्टेशन परिसर में सुरक्षा को लेकर करीब 100 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे.

स्टेशनों पर 70 टीटी, टीसी और बुकिंग क्लर्क की मांग

पदाधिकारियों ने मॉनिटिरिंग कमरे का भी निरीक्षण किया. बताया गया कि श्रावणी मेला को ध्यान में रखते हुए यात्रियों व श्रद्धालुओं के लिए जसीडीह स्टेशन पर अतिरिक्त 18 टिकट काउंटर बनाये गये हैं और अधिक भीड़ होने की स्थिति में चार अतिरिक्त काउंटर लगाये जायेंगे. इसके अलावा देवघर स्टेशन पर एक पंडाल बनाया जायेगा और टिकट काउंटरों की संख्या भी बढ़ायी जायेगी. वहीं बैद्यनाथ धाम स्टेशन के जीआरपी थाने के समीप पंडाल बनाया जायेगा और टिकट काउंटर भी बढ़ाये जायेंगे. इसके लिए डिवीजन से करीब 70 टीटी, टीसी और बुकिंग क्लर्क की मांग की गयी है. इनकी ड्यूटी जसीडीह, देवघर और बैद्यनाथधाम स्टेशन पर लगायी जायेगी. मौके पर एसीएमटीसी बीके शर्मा, आरपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट परवेज खान, एसीएम सतीश कुमार, स्टेशन प्रबंधक रवि शेखर, वाणिज्य पर्यवेक्षक एके ओझा, आरपीएफ इंस्पेक्टर देवेन्द्र कुमार, समीरण चौधुरी, नीतीश कुमार, त्रिपुरारी समेत अन्य थे.

जीआरपी के 1500 पुलिस पदाधिकारी व जवानों की लगेगी ड्यूटी

श्रावणी मेले के दौरान यात्रियों व श्रद्धालुओं की सुरक्षा बेहतर की जायेगी. इसे लेकर जसीडीह जीआरपी की ओर से मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस अधिकारी, पदाधिकारी समेत जवानों की मांग की गयी है. साथ ही श्रावणी मेले के दौरान सुरक्षा को लेकर जीआरपी की ओर से जसीडीह, देवघर, बैद्यनाथधाम, रोहिणी, बासुकीनाथ, घोरमारा स्टेशन पर कुल 67 पोस्ट बनाये गये हैं, जहां हरेक पोस्ट पर एक पदाधिकारी व चार जवानों की तैनाती की जायेगी. इसके लिए जीआरपी की ओर से एक हजार जवानों की मांग की गयी है, जिसमें महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. इसके अलावा 12 इंस्पेक्टर, 200 दरोगा, 200 एएसआइ समेत डीएसपी की मांग की गयी है.

आरपीएफ ने 500 पदाधिकारी व जवानों की भेजी डिमांड

श्रावणी मेले में आरपीएफ की ओर से भी पांच सौ पदाधिकारी व जवानों की मांग की गयी है. जसीडीह आरपीएफ के अनुसार, मेला के दौरान जसीडीह, देवघर, बैद्यनाथधाम, बासुकीनाथ व घोरमारा स्टेशन पर 46 सेक्टर बनाये गये हैं. इनमें चार सौ पदाधिकारी व जवानों को जसीडीह स्टेशन पर तैनात किया जायेगा, जबकि बैद्यनाथधाम, देवघर, बासुकीनाथ और घोरमारा स्टेशन पर 20-20 पदाधिकारी व जवानों की तैनाती रहेगी. इसके अलावा स्निफर डॉग, मेटल डिटेक्टर आदि की भी सुरक्षा में लगाये जायेंगे.

कांवरिया रूट लाइन के काम में लायें तेजी : डीडीसी

इधर देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री के निर्देश पर शनिवार को डीडीसी डॉ ताराचंद की अध्यक्षता में श्रावणी मेले की तैयारी पर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक हुई. बैठक में डीडीसी ने बिंदुवार समीक्षा करते हुए कार्यों को तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि संपूर्ण मेला क्षेत्र में की जाने वाली तैयारियों व श्रद्धालुओं की सुविधा का विशेष रूप से इंतजाम करने की आवश्यकता है. कांवरिया रूट लाइन के काम में तेजी लाना है व मेला क्षेत्र में ट्रैफिक व्यवस्था को पूरी तरह दुरुस्त रखना है. मेला क्षेत्र के 21 ओपी के अलावा ट्रैफिक ओपी क्षेत्र में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व अधिकारियों से बातचीत करते हुए पंडाल, पथ निर्माण, रौशनी, पेयजल, शौचालय, वैकल्पिक लाइट की व्यवस्था को टीम वर्क के साथ समय पर पूरा करने के निर्देश दिये. डीडीसी ने कहा कि दुम्मा से खिजुरिया रूट लाइन, बीएन झा पथ मोड़, शिवगंगा घाट, बाबा मंदिर से फुट ओवरब्रिज, क्यू कॉम्प्लेक्स, तिवारी चौक से बीएड कॉलेज व बरमसिया चौक, नंदन पहाड़ से सिंघवा कालीबाड़ी मोड़ तक, शिल्पग्राम मोड़ से नंदन पहाड़ वाटर फिल्टर पॉइंट, सिंघवा से कुमैठा क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी तैयारियों को पूरा करें.

Also Read: श्रावणी मेला 2023: बनने लगे पंडाल, कतार में रहेंगे विशेष इंतजाम, जोर शोर से चल रही हैं तैयारियां

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें