25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather: झारखंड में हीट वेव का रेड अलर्ट, भीषण गर्मी की चपेट में लोग, जानें कब मिलेगी राहत

झारखंड के लोग भीषण गर्मी की चपेट में हैं. अब मौसम विभाग ने लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी है. आइए जानते हैं कि गर्मी के इस तल्ख तेवर से कब राहत मिलेगी.

Severe Heat in Jharkhand: झारखंड के लोग भीषण गर्मी की चपेट में हैं. गर्मी के तल्ख तेवर ने जन-जीवन को अस्त-व्यस्त कर रखा है. अब मौसम विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है, कई में ऑरेंज अलर्ट भी है. ऐसे में ज्यादा सावधान होने की जरूरत है क्योंकि गर्मी इतनी प्रचंड हो रही है कि लोगों की जानें भी जा रही है.

इन जिलों में अलर्ट

मौसम केंद्र रांची के मुताबिक 18 से 19 जून तक राज्य के 2 जिलों, पूर्वी सिंहभूम और पश्चिमी सिंहभूम में लू को लेकर रेड अलर्ट है. वहीं पांच जिलों में ऑरेंज और बाकी में येलो अलर्ट जारी है. ऑरेंज अलर्ट वाले जिलों में गढ़वा, पलामू, चतरा, सिमडेगा और सरायकेला जिला शामिल है. जबकि बाकी जिलों में येलो अलर्ट है. इससे साफ है कि झारखंड के लोगों को इन दो दिनों तक भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग की ओर से मैप जारी कर इसकी जानकारी दी गई है.

Undefined
Jharkhand weather: झारखंड में हीट वेव का रेड अलर्ट, भीषण गर्मी की चपेट में लोग, जानें कब मिलेगी राहत 4

19-20 जून को इन 9 जिलों में हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 19 और 20 जून को गर्मी थोड़ी कम होगी. लेकिन फिर लू से खास राहत नहीं मिलेगी. इन दो दिनों में राज्य के कई हिस्सों में लू चलेगी, जिसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी है. ऑरेंज अलर्ट में आने वाले जिलों में गढ़वा, पलामू, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह, सिमडेगा, सरायकेला खरसावां, पूर्वी सिंहभूम और पश्चिमी सिंहभूम जिला शामिल है. वहीं, हजारीबाग में भी येलो अलर्ट जारी है. जबकि बाकी जिलों में कोई अलर्ट नहीं है.

Undefined
Jharkhand weather: झारखंड में हीट वेव का रेड अलर्ट, भीषण गर्मी की चपेट में लोग, जानें कब मिलेगी राहत 5

20-21 जून को इन जिलों नहीं कोई चेतावनी

हालांकि, 20 जून के बाद लू से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 20 और 21 जून को गढ़वा, चतरा और पलामू में ही हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी है. बाकी जिलों के लिए कोई चेतावनी नहीं है.

Undefined
Jharkhand weather: झारखंड में हीट वेव का रेड अलर्ट, भीषण गर्मी की चपेट में लोग, जानें कब मिलेगी राहत 6

कब से शुरू होगी मानसून की बारिश

इधर आईएमडी ने भी बताया है कि झारखंड में 20 जून से बारिश हो सकती है. इसके बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी गिर सकता है. झारखंड में मानसून संताल के रास्ते प्रवेश करेगा. जिसके दो-तीन दिनों में मानसून पूरे झारखंड में प्रवेश कर जाएगा और बारिश शुरू हो जाएगी.

Also Read: झारखंड : तपा रहा है मृगशिरा नक्षत्र, अगले 10 दिनों तक नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, फसल के लिए अच्छी है तपिश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें