30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड: यूपीएससी पीटी पास करने वाले एसटी-एससी अभ्यर्थियों को मिलेंगे एक लाख रुपये, 27 जुलाई तक करें आवेदन

यूपीएससी पीटी पास करने वाले एसटी, एससी अभ्यर्थियों को एक लाख रुपये मिलेंगे. इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. सभी स्रोतों से अधिकतम पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

रांची: एसटी-एससी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत यूपीएससी की पीटी परीक्षा पास करने वाले छात्र-छात्राओं को एक-एक लाख रुपये दिये जायेंगे. यह राशि विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार की तैयारी करने में मदद करेगी. आदिवासी कल्याण आयुक्त कार्यालय ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण एसटी- एससी छात्र-छात्राओं से आवेदन आमंत्रित किए हैं. योजना का लाभ झारखंड से इंटर और स्नातक परीक्षा पास करनेवाले एसटी, एससी छात्र-छात्राओं को ही मिलेगा.

Also Read: Jharkhand Village Story: झारखंड का एक गांव, जहां भीषण गर्मी में भी होता है ठंड का अहसास

योजना का लाभ सिर्फ एक बार मिलेगा

सभी स्रोतों से अधिकतम पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. ये योजना का लाभ लेने की पात्रता है. किसी भी अभ्यर्थी को योजना का लाभ एक बार से अधिक नहीं मिलेगा. इसके अलावा राज्य या केंद्र सरकार द्वारा सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए संचालित कोचिंग का लाभ ले रहे विद्यार्थी भी योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे.

Also Read: नौकरी छोड़ जैविक खेती कर रहे कृष्णकांत पाठक के लंगड़ा मालदा आम की दिल्ली-बेंगलुरु तक है डिमांड

27 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

यूपीएससी पीटी पास कर चुके एसटी-एससी अभ्यर्थियों के लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन देने की अंतिम तिथि 27 जुलाई निर्धारित की गयी है. इस संबंध में अधिक जानकारी वेबसाइट www.jharkhand.gov.in और www.jstcdc.org.in से ले सकते हैं.

Also Read: कभी खुद के लिए करती थीं योग, 50 की उम्र में बुजुर्ग महिलाओं व लड़कियों को हेल्दी बना रहीं चांद नागपाल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें