26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, फुरसतगंज, बरेली भी खूब तप रहे, यूपी का 30 से अधिक तापमान

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. जून की जानलेवा गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में जहां लू के थपेड़े बेहाल कर रहे, वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो चुका है.

Lucknow : उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. जून की जानलेवा गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में जहां लू के थपेड़े बेहाल कर रहे, वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो चुका है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, गोरखपुर को भीषण लू ने घेर रखा है. यहां पर अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज हुआ, जो कि सामान्य से 7.3 अधिक रहा. यही वजह है कि यहां लू का प्रकोप बरकरार है.

जबकि सर्वाधिक गर्म जिला प्रयागराज रहा, यहां पर दिन का पारा 43..8 डिग्री रहा. बलिया, वाराणसी, चुर्क के निवासी भी लू के थपेड़े झेलते रहे. सोमवार को भी पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू का प्रभाव देखने को मिल सकता है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आगरा, सहारनपुर, बिजनौर आदि इलाकों में बारिश के चलते पारा 40 से नीचे बना हुआ है.

गोरखपुर में गर्म रात से लोग त्रस्त

केंद्र के जारी आंकड़ों के मुताबिक, गोरखपुर में रविवार की रात सर्वाधिक गर्म रात रही. यहां पर न्यूनतम तापमान 32.3 डिग्री रहा, जो सबसे अधिक रहा. बलिया में 31.5, प्रयागराज में 31.4, बस्ती में 31 डिग्री रहा न्यूनतम तापमान. वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, फुरसतगंज, बरेली में 30 या इससे अधिक तापमान रहा.

30-40 किमी की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, अंबेडकरनगर और आसपास भीषण लू को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 19 से अधिक इलाकों के लिए भी अलर्ट जारी है. वहीं 25 से अधिक जिलों में आंधी-बिजली के आसार जारी किए गए हैं. मौसम वैज्ञानिकों का ये अलर्ट फिलहाल 21 जून तक के लिए है. मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन में मानसून के बिहार तक पहुंच जाने के आसार जताए हैं. यदि ये आकलन सही साबित होता है तो इसके बाद उत्तर प्रदेश का नंबर आएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें