26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बरौनी जंक्शन पर बदलने वाली है प्लेटफॉर्मों की संख्या, नौ की जगह अब रह जाएंगे बस इतने प्लेटफॉर्म

बरौनी जंक्शन जो पहले नौ प्लेटफॉर्मों से सुप्रसिद्ध था, अब वह जंक्शन केवल आठ प्लेटफार्मों के नाम से जाना जायेगा. रेल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार की रात 12 बजे से बरौनी जंक्शन की प्लेटफॉर्मों की शिनाख्त करने में कई तरह की बदलाव किए गए हैं.

बरौनी: भारतीय रेलवे का नेटवर्क एशिया में विशिष्ट स्थान रखता है. भारतीय रेलवे केवल बड़े रेल नेटवर्क होने की वजह से फेमस नहीं है, अपितु यह बहुत से आश्चर्यों से भरा है. रेल प्रशासन यात्रियों की सुखद, सफल यात्रा को लेकर सर्वदा तत्पर रहती है. लेकिन एक ऐसा जंक्शन जहां नौ प्लेटफॉर्मों की क्रम से रिनेमिंग था. वह जंक्शन कहीं और नहीं बल्कि पूर्व मध्य रेल के सुप्रसिद्ध जंक्शनो में शुमार बरौनी जंक्शन जो पहले नौ प्लेटफॉर्मों से सुप्रसिद्ध था, अब वह जंक्शन केवल आठ प्लेटफार्मों के नाम से जाना जायेगा. रेल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार की रात 12 बजे से बरौनी जंक्शन की प्लेटफॉर्मों की शिनाख्त करने में कई तरह की बदलाव किए गए हैं.

दो किलोमीटर दूर था प्लेटफॉर्म

अबसे बरौनी जंक्शन में मात्र 08 प्लेटफार्म ही होंगे. पूर्व में जो दो नंबर प्लेटफॉर्म था अब वह एक नंबर हो गया है जबकि तीन नंबर के बदले 02, चार के जगह 03, पांच के बदले 04, छह के जगह 05, सात के स्थान पर 06, आठ के जगह 07, नौ के बदले 08 प्लेटफॉर्म कर दिए गए हैं. विदित हो कि कल तक बरौनी जंक्शन दो नंबर प्लेटफार्म से शुरू होता था और नौ नंबर प्लेटफॉर्म तक अंतिम था. जबकि इसका एक नंबर प्लेटफार्म बरौनी जंक्शन से दो किलोमीटर दूर जाकर दूसरा बरौनी रेलवे स्टेशन यानी न्यू बरौनी जंक्शन बताया जा रहा था. जिसकी वजह से एक ही जगह पर दो किलोमीटर की दूरी पर दो स्टेशन एक नाम वाले संज्ञा से यात्रियों और स्थानीय लोगों द्वारा नवाजे जाने लगा.

Also Read: मौसम का सितम: मगध मेडिकल के हीटवेव वार्ड में 38 मरीज भर्ती, इमरजेंसी वार्ड में भी बढ़ा लोड
1883 में बरौनी जंक्शन बनकर तैयार हुआ था

जहां, दो रेलवे स्टेशन और वो भी इतनी ज्यादा दूरी पर होने की वजह से बहुत से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था. क्योंकि, जिन यात्रियों की ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर एक पर होती थी, उन्हें दो किलोमीटर की दूरी तय करके दूसरे रेलवे स्टेशन तक समय से पहुंचना होता था. दूर दराज के यात्रियों को काफी मशक्कत झेलनी पड़ती थी. ज्ञात हो कि सन 1883 में बरौनी जंक्शन बनकर तैयार हुआ था. उस समय इस रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म की संख्या एक से शुरू होती थी. बरौनी जंक्शन से विभिन्न मंडलों में ट्रेनें चलती थीं. लेकिन प्लेटफॉर्म नंबर एक पर केवल मालगाड़ी खड़ी हुआ करती थी. कुछ समय बाद वहां के लोगों ने शिकायत की, लोगों की शिकायत के बाद एक और बरौनी जंक्शन बनाने का फैसला किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें