27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में मानसून की एंट्री, 21-22 जून को भारी बारिश के आसार, 2021 में आया था 12 जून को ही

मौसम केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा कि संताल परगना के सभी जिलों में मानसून की बारिश शुरू हो गयी है. आनेवाले दो से तीन दिनों में पूरे राज्य में मानसून की बारिश शुरू हो जायेगी. राज्य के कई स्थानों पर प्री मानसून की बारिश भी हो रही है.

रांची: झारखंड में मानसून आ गया है. संताल परगना में दक्षिण-पश्चिम मानसून की पहली बारिश रविवार शाम से शुरू हुई. इसका असर करीब-करीब पूरे झारखंड में दिखने लगा है. संताल परगना को छोड़ अन्य जिलों में प्री मानसून बारिश भी होने लगी है. तेज हवा के साथ बारिश भी हो रही है. इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. आगे कुछ दिनों तक पलामू को छोड़ अन्य जिलों की स्थिति भी ऐसी ही रहेगी.

कई स्थानों पर हो रही प्री मानसून की बारिश

मौसम केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा कि संताल परगना के सभी जिलों में मानसून की बारिश शुरू हो गयी है. आनेवाले दो से तीन दिनों में पूरे राज्य में मानसून की बारिश शुरू हो जायेगी. राज्य के कई स्थानों पर प्री मानसून की बारिश भी हो रही है. कहीं-कहीं बारिश भी हुई है. मसानजोर में 77 और महारोम में 70 मिमी के आसपास बारिश हुई. मानसून के आगे बढ़ने की स्थिति बन गयी है. प्री मानसून गतिविधि दिखने लगी है. इस कारण गर्जन और वज्रपात हो रही है.

Also Read: Jharkhand Weather Forecast: प्रचंड गर्मी से जनजीवन बेहाल, पारा पहुंचा 44 डिग्री, 19 जून से बारिश के आसार

21-22 को हो सकती है भारी बारिश

20 जून से मानसून का विस्तार होने लगेगा. 21 से 23 जून तक राज्य के सभी हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. 21 को कोल्हान और पूर्वी राजधानी में भारी बारिश हो सकती है. 22 जून को राज्य के दक्षिणी इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान गर्जन और वज्रपात भी हो सकती है. हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे होगी.

Also Read: Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में बदला मौसम का मिजाज, तेज धूप व उमस के बीच झमाझम बारिश, ये है वेदर अपडेट

अधिकतर जिलों का तापमान गिरा

झारखंड के अधिकतर जिलों का अधिकतम तापमान गिर गया है. राजधानी रांची का अधिकतम तापमान भी 37 डिग्री सेसि रिकॉर्ड किया गया. रविवार की तुलना में करीब तीन डिग्री सेसि का गिरावट तापमान में हुआ है. यह आगे भी जारी रहेगा. राज्य में कुछ जिलों को छोड़ शेष जिलों का अधिकतम तापमान भी 40 डिग्री सेसि से कम हो गया है. पलामू का तापमान सोमवार को भी 44 डिग्री सेसि के आसपास रहा. बारिश के कारण अधिसंख्य जिलों का न्यूनतम तापमान भी गिर गया है.

Also Read: Jharkhand Village Story: झारखंड का एक गांव, जहां भीषण गर्मी में भी होता है ठंड का अहसास

वर्ष–कब आया मानसून

2012–19 जून

2014–18 जून

2015–18 जून

2016–17 जून

2017–16 जून

2018–25 जून

2019–21 जून

2020–13 जून

2021–12 जून

2022–18 जून

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें