25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रावणी मेला 2023: शीघ्रदर्शनम की नयी व्यवस्था और अन्य कामों को 27 जून तक हर हाल में पूरा करने का आदेश

श्रावणी मेला को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही है. मेले को लेकर रूटलाइन में विशेष सफाई चलेगी. आज से सड़कों से हटाया अतिक्रमण जाएगा. इधर एसडीओ सह बाबा मंदिर प्रभारी दीपांकर चौधरी ने शीघ्रदर्शनम की नयी व्यवस्था व मंदिर परिसर में चल रहे कार्यों में तेजी लाने और तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं.

Shravani Mela 2023 Special: श्रावणी मेला को लेकर बाबा बैद्यनाथ मंदिर में शीघ्रदर्शनम की नयी व्यवस्था और मंदिर परिसर में चल रहे कार्यों में तेजी लायें और तय समय पर पूर्ण करें. यह निर्देश एसडीओ सह बाबा मंदिर प्रभारी दीपांकर चौधरी ने सूचना भवन के सभागार में श्रावणी मेले के लेकर आयोजित बैठक में दिये. उन्होंने संबंधित विभागों को पदाधिकारियों को कहा कि सभी 22 मंदिरों में हो रहे काम, क्यू काॅम्प्लेक्स की बिजली व्यवस्था, शौचालय, पेयजल, साफ-सफाई व अन्य कार्यों को भी यथाशीघ्र मेला शुरू होने से पहले ही पूरा कर लें, इसमें कतई कोताही नहीं हो. सभी विभाग इसे गंभीरता से लेकर तेज गति से काम पूरा करवायें. एसडीओ ने सभी अधिकारियों व एजेंसियों से कहा कि श्रावणी मेला के लिए क्राउड मैनजेमेंट, शीघ्रदर्शनम, विधि-व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर किये जा रहे कार्यों को 27 जून तक हर हाल में पूरा कर लें.

सीसीटीवी कैमरे जल्दी लगायें व श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जल्द बनायें ऐप

एसडीओ श्री चौधरी ने कहा कि संस्कार भवन, नेहरू पार्क के अलावा आइएमसीआर मंदिर प्रांगण व उसके आसपास के क्षेत्रों मे लगाये गये सीसीटीवी कैमरे, न्यू सॉफ्टवेयर के साथ शीघ्रदर्शनम कूपन की सुविधा को लेकर किये जा रहे कार्य में गुणवत्ता का खास खयाल रखें. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एप जल्द तैयार करें.

गर्मी और उमस को देखते हुए करें तैयारी

उन्होंने समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि गर्मी को देखते हुए क्यू काॅम्प्लेक्स के हाॅल को हवादार बनाया जाये. उमस से बचाव के लिए मिस्ट कूलिंग, एग्जॉस्ट फैन व पंखा की सुविधा सुनिश्चित करें ताकि गर्मी के दौरान वेंटिलेशन की व्यवस्था बेहतर हो और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए साफ-सफाई, स्वच्छ शौचालय, शुद्ध पेयजल (आरओ) की सुविधा बेहतर हो. साथ ही क्यू कॉम्प्लेक्स में बिजली व्यवस्था, अग्नि से सुरक्षा, जलापूर्ति, अग्निशमन यंत्रों की स्थिति की जांच कर आवश्यक सभी व्यवस्था को दुरुस्त कर लें. बैठक में डीपीआरओ रवि कुमार, कोषागार पदाधिकारी धुव्र नारायण राय, देवीपुर सीओ सुनील कुमार, मंदिर प्रबंधक रमेश परिहस्त, सिटी मैनेजर प्रकाश मिश्रा आदि मौजूद थे.

रूटलाइन में चलेगी विशेष सफाई, आज से सड़कों से हटाया जाएगा अतिक्रमण

इधर श्रावणी मेला के सफल संचालन के लिए तैयारी की समीक्षा बैठक नगर आयुक्त सह प्रशासक शैलेंद्र कुमार लाल की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में हुई. बैठक में कांवरिया रूटलाइन व मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में भवन निर्माण सामग्री, जो सड़कों के किनारे है, उसे हटाने का अभियान 20 जून से शुरू करने का निर्णय लिया गया. रूटलाइन कालीपुर से कुमैठा, कुमैठा से सिंघवा, खिजुरिया से बाघमारा बस स्टैंड, बरमसिया से हदहदिया पुल, परमेश्वर दयाल रोड से बरमसिया चौक, बीएड कॉलेज से सरकार भवन, शिवराम झा चौक से मानसरोवर तक विशेष सफाई अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है. रूटलाइन में 30 समर्पित सफाई मित्र काम करेंगे.

तकनीकी शाखा के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे सभी कार्यों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूरा करें. सभी अभियंता को रूटलाइन भ्रमण कर लाइट, सफाई, जलापूर्ति व अन्य कार्यों का निरीक्षण कर सूचित करने का निर्देश दिया गया. जेई अरविंद कुमार को हरि किशन सह लेन में नाली को स्लैब से ढंकने का निर्देश दिया गया. जटाहर बाबा के पास पथ को मरम्मत करने का निर्देश दिया गया. बैठक में वरीय सफाई निरीक्षक अजय कुमार, श्याम सुंदर, गोपाल, कर्मवीर, कन्हैया, सतीश, सुधांशु, मनीष, कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार सिंह, एई वैदेही शरण, जेई मुकुल कुमार, सूरज वर्मा, सुमन कुमार वर्मा, अरविंद कुमार आदि उपस्थित थे.

Also Read: श्रावणी मेला 2023: बनने लगे पंडाल, कतार में रहेंगे विशेष इंतजाम, जोर शोर से चल रही हैं तैयारियां

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें