28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Allergy Week 2023: एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों को और तेज कर सकता है अनियंत्रित अस्थमा

World Allergy Week 2023: एलर्जिक राइनाइटिस, जिसे आमतौर पर हे फीवर के रूप में जाना जाता है, यह नसिका मार्ग को प्रभावित करने वाली एक स्थिति है, जिसमें सूजन होती है. जो पराग, धूल के कण, पालतू जानवरों की रूसी और मोल्ड बीजाणुओं जैसे एर्लजन से ट्रिगर होती है.

World Allergy Week 2023: एल्केम लेबोरेटरीज लिमिटेड ने एलर्जिक राइनाइटिस और अस्थमा – वन एयरवे, वन डिजीज के सह-अस्तित्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व एलर्जी सप्ताह पर “स्टॉप स्नीज टू व्हीज़” पहल शुरू की. ये दोनों श्वसन तंत्र से संबंधित स्वास्थ्य स्थितियां अक्सर एक साथ होती हैं, जिससे विश्वभर में लाखों लोग प्रभावित होते हैं. पहल का उद्देश्य इन स्थितियों से जूझ रहे मरीजों के लिए प्रारंभिक निदान, प्रभावी प्रबंधन और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के महत्व पर जोर देना है.

जानें क्या है एलर्जिक राइनाइटिस

एलर्जिक राइनाइटिस, जिसे आमतौर पर हे फीवर के रूप में जाना जाता है, यह नसिका मार्ग को प्रभावित करने वाली एक स्थिति है, जिसमें सूजन होती है. जो पराग, धूल के कण, पालतू जानवरों की रूसी और मोल्ड बीजाणुओं जैसे एर्लजन से ट्रिगर होती है. यदि उचित उपचार न कराया जाए, तो यह अस्थमा में बदल सकता है, एक दीर्धकालिक श्वसन स्थिति है जिसमें वायुमार्ग की सूजन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं और ट्रिगर्स के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है.

एलर्जिक राइनाइटिस अस्थमा के लक्षण

एलर्जिक राइनाइटिस और अस्थमा के सह-अस्तित्व के परिणामस्वरूप लोगों को अनूठी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि ये स्थितियां परस्पर क्रिया करती हैं और एक दूसरे के लक्षणों की गंभीरता बढ़ा देती हैं. एलर्जिक राइनाइटिस अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकता है, जबकि अनियंत्रित अस्थमा एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों को और तेज कर सकता है, जो श्वसन संबंधी समस्याओं के एक संकटपूर्ण चक्र का कारण बन सकता है जिससे किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित होती है.

लगभग 60-78 प्रतिशत लोगों में किया गया अस्थमा का निदान

श्री सुदीप्तो रॉय, प्रेसिडेंट, हेड – एक्यूट बिजनेस, अल्केम लेबोरेटरीज लिमिटेड, ने कहा, ”सामान्य आबादी में अस्थमा और एलर्जिक राइनाइटिस के मामले बढ़ रहे हैं, जिनमें नए निदान किए गए मरीजों की काफी संख्या ऊपरी और निचले दोनों वायुमार्ग के लक्षणों का अनुभव कर रही है. हाल के अनुमानों से पता चलता है कि लगभग 60-78 प्रतिशत लोगों में जिनमें अस्थमा का निदान किया गया है, उन्हें समवर्ती एलर्जिक राइनाइटिस भी है.”

क्या है स्टॉप स्नीज टू व्हीज श्रृंखला

श्री रॉय ने कहा, “स्वास्थ्य की इस गंभीर चिंता को दूर करने के लिए, अल्केम लेबोरेटरीज लिमिटेड ने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के सहयोग से, जागरूकता अभियान, शिविरों और क्लीनिकों की एक श्रृंखला के माध्यम से “स्टॉप स्नीज़ टू व्हीज़” पहल के भाग के रूप में जनता और मरीजों को शिक्षित करने के लिए एक व्यापक जागरूकता अभियान तैयार किया है.

मरीज लगातार नाक से संबंधित लक्षणों या बार-बार होने वाले श्वसन संबंधी समस्याओं के लिए चिकित्सा सलाह ले सकते हैं. सामान्य ट्रिगर्स को पहचानना, निर्धारित उपचार योजनाओं का पालन करना, शुरुआती चेतावनी के संकेतों के बारे में जानकारी होना, विशेष एलर्जन की पहचान करने के लिए एलर्जी परीक्षण पर विचार कर सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन शैली अपना सकते हैं. ये अभ्यास प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और लक्षणों की गंभीरता को कम करने में सहायता कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें