23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NEET PG Counselling 2023: जल्द शुरू होगा काउंसलिंग, एनएमसी ने सीट मैट्रिक्स पर नोटिस जारी किया

NEET PG Counselling 2023: NMC की ओर से एक नोटिस में कहा गया गया है कि नीट पीजी 2023 काउंसलिंग जल्द ही शुरू होगी और मेडिकल कॉलेजों में मौजूदा मान्यता प्राप्त/अनुमति प्राप्त सीटों पर इस साल प्रवेश के लिए विचार किया जाएगा.

NEET PG Counselling 2023: एनएमसी ने कहा कि नीट पीजी 2023 काउंसलिंग जल्द ही शुरू होगी और मेडिकल कॉलेजों में मौजूदा मान्यता प्राप्त/अनुमति प्राप्त सीटों पर इस साल प्रवेश के लिए विचार किया जाएगा. पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (PGMEB) को 2022 में पीजी मेडिकल योग्यता की मान्यता / नवीनीकरण के लिए मेडिकल कॉलेजों / संस्थानों से 2,828 आवेदन प्राप्त हुए हैं और अब तक, बोर्ड ने 1,870 आवेदनों पर अपना निर्णय लिया है, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) देश में चिकित्सा शिक्षा के शीर्ष नियामक ने एक हालिया नोटिस में यह बात कही.

NEET PG Counselling 2023: पोस्टग्रेजुएट मेडिकल सीटों को राज्यों और केंद्र के बीच 50-50 हिस्से में बांटा गया

एनएमसी में पीजीएमईबी के अध्यक्ष डॉ विजय ओजा ने कहा कि शेष आवेदनों पर निर्णय प्रक्रियाधीन है. ओजा ने कहा कि एनईईटी पीजी 2023 काउंसलिंग जल्द ही शुरू होने के साथ, मेडिकल कॉलेजों में मौजूदा मान्यता प्राप्त / अनुमत सीटों पर शैक्षणिक वर्ष 2023 के दौरान प्रवेश के लिए विचार किया जाएगा, संस्थानों का सीट मैट्रिक्स तदनुसार तैयार किया जाएगा. उन्होंने कहा, “विशेष परिस्थितियों में कॉलेज सीटों की संख्या कम कर सकते हैं.” नीट पीजी के जरिए भरी जाने वाली पोस्टग्रेजुएट मेडिकल सीटों को राज्यों और केंद्र के बीच 50-50 हिस्से में बांटा गया है.

NEET PG Counselling 2023: MCC 50% अखिल भारतीय कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करती है

50 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटे की सीटों के लिए, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) NEET PG काउंसलिंग आयोजित करती है. राज्य कोटे की सीटों के लिए, नीट पीजी 2023 योग्य उम्मीदवारों को अपने संबंधित राज्यों के माध्यम से आवेदन करना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें