29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इमरजेंसी फंड नहीं है तो इन बातों का रखें ध्यान, दूर हो जाएगी आपकी परेशानी

Emergency Fund होने से आप वित्तीय समस्याओं में जल्दी नहीं घिरेंगे. इसे समझने के बावजूद बहुत कम लोग इमरजेंसी फंड के लिए प्लानिंग कर पाते हैं.

Emergency Fund: एक्सपर्ट्स की मानें तो चाहे आप नौकरीपेशा हैं या फिर सेल्फ एम्पलॉयड, इमरजेंसी फंड हर किसी के लिए जरूरी होता है. दरअसल, इमरजेंसी फंड होने से आप वित्तीय समस्याओं में जल्दी नहीं घिरेंगे. इसे समझने के बावजूद बहुत कम लोग इमरजेंसी फंड की प्लानिंग कर पाते हैं. वित्तीय सेहत को बेहतर बनाने के लिए आपको पैसे बचाने और समझदारी से निवेश करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि दिवालिया होने के बाद अपने वित्तीय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आप कुछ नहीं कर सकते.

सर्वे में सामने आई ये जानकारी

एक सर्वेक्षण के अनुसार, करीब 25 फीसदी भारतीय बुरे वक्त के लिए इमरजेंसी फंड के बारे में प्लानिंग करते है. जबकि, 75 फीसदी भारतीयों के पास इमरजेंसी फंड नहीं होता है और अचानक से छंटनी की स्थिति में वे अपनी ईएमआई देने की हालत में भी नहीं होते है. सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारतीय अपने माता-पिता और दोस्तों को एक इमरजेंसी फंड के रूप में मानते हैं. सर्वे के मुताबिक, लगभग 29 प्रतिशत भारतीय का कहना है कि उनका वेतन 15 दिनों से अधिक नहीं रहता है.

इमरजेंसी फंड नहीं है तो क्या होगा

अगर आपके सामने अचानक कोई ऐसा खर्च आ जाए जिसकी आपको उम्मीद नहीं थी और जो आपके मासिक इनकम से बहुत ज्यादा है. ऐसे में उसकी भरपाई के लिए आपको कर्ज लेना होगा. इससे आप पर वित्तीय बोझ बढ़ाता जाएगा. इससे आप न तो पैसों की बचत कर पाएंगे और न ही निवेश. इसलिए किसी भी वित्तीय बोझ के जाल में फंसने से बचना चाहिए. साथ ही अपने निवेश-बचत को भी निरंतर जारी रखने पर फोकस करना चाहिए.

ऐसे करें वित्त प्रबंधन

आपको अपनी आय और आप कितना खर्च करते हैं, इसका विश्लेषण करने की जरूरी होता है. इसके माध्यम से आप मूल्यांकन कर सकते हैं कि आप कहां खड़े हैं. साथ ही यह पता लगा सकते हैं कि आपको किन क्षेत्रों में काम करने की आवश्यकता है. आप अपने वित्त का प्रबंधन करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों टूल का उपयोग कर सकते हैं. जब आपने बाजार में निवेश किया है तो सुनिश्चित करें कि आप उस पर नियमित जांच करते रहें.

बजट बनाकर चलें

बाजार मूल्य में उतार-चढ़ाव रहता है, जिससे कभी भी आपका बजट बिगड़ सकता है. सबसे खराब स्थिति के लिए हमेशा तैयार रहें. आपको हमेशा पुनर्निवेश करने पर विचार करना चाहिए. इससे अधिक धन की बचत होगी. इमरजेंसी फंड बनाकर चलें. यह संकट के समय आपकी बहुत मदद करेगा. बहुत से लोग जितना कमाते हैं, उससे अधिक खर्च करते हैं. जब भी आपके पास अपने सभी खर्चों को कम करने के बाद कुछ राशि बचती है तो आपको पता होना चाहिए कि इसका बेहतर उपयोग कैसे किया जा सकता है. जितनी जल्दी आप बचत करना शुरू करेंगे उतनी ही तेजी से आप अपने वित्तीय लक्ष्य तक पहुंचेंगे. अधिक बचत करने से आपके पेशेवर और सामाजिक जीवन में सुधार होगा.

कैसे तैयार करें इमरजेंसी फंड

अगर आपको हर महीने एक निश्चित राशि या वेतन मिलता है तो आप उसमें से कुछ राशि जमा करें और इमरजेंसी फंड के तौर पर अलग रखें. जब भी आपके पास पैसे आएं उसमें अपने मूल जरूरत के अलावा जो पैसे बचें उसे उसे अपने इमरजेंसी फंड वाले अकाउंट में डाल दें. जब आपका इमरजेंसी फंड तैयार हो जाए, तब आप अन्य चीजों में निवेश या खर्च करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें