30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tricuspid Atresia : हृदयरोग से ग्रस्त महिला ने स्वस्थ नवजात को दिया जन्म, जच्चा-बच्चा स्वस्थ

34 सप्ताह में महिला का सर्जरी से सफलतापूर्ण प्रसव कराया गया. इस पूरे केस में जानेमाने कार्डियोलॉजिस्ट और बिहार कार्डियोलोजिस्ट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष की अहम भूमिका रही.

Tricuspid Atresia : दिल की जन्मजात खतरनाक बीमारी से ग्रस्त एक 32 वर्षीय महिला ने पटना के बाईपास रोड स्थित फोर्ड हॉस्पिटल में स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया. जच्चा-बच्चा स्वस्थ हैं. महिला औरंगाबाद के दाउदनगर की रहनेवाली हैं. प्रसव करानेवाली प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ अनिता सिंह ने बताया कि प्रसव कराना काफी चुनौतीपूर्ण था.

डॉक्टर ने महिला को मां नहीं बनने की सलाह दी थी. फिर भी महिला गर्भवती हो गई और चौथे माह में फोर्ड हॉस्पिटल आई. तब तक गर्भपात कराना भी डिलीवरी कराने के बराबर खतरनाक हो गया था. ऐसे में हमलोगों ने रिस्क के साथ गर्भावस्था को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया.

उन्होंने कहा कि 34 सप्ताह में महिला का सर्जरी से सफलतापूर्ण प्रसव कराया गया. इस पूरे केस में जानेमाने कार्डियोलॉजिस्ट और बिहार कार्डियोलोजिस्ट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष डॉ बीबी भारती की अहम भूमिका रही.

Also Read: Jamun Ke Fayde: जामुन केवल स्वाद ही नहीं बल्कि पेट संबंधी बीमारी, डायबिटीज, आंख, दांत व दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद

उन्होंने कहा कि एनेस्थेटिस्ट डॉ रवि और शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ संजीव कुमार सुमन के साथ पूरी टीम ने काम किया, जिससे महिला का साढ़े सात महीने में ऑपरेशन के जरिये 1.8 किलो की स्वस्थ कन्या का जन्म हो सका. डॉ अनिता सिंह ने बताया कि महिला ट्राइकस्पिड एट्रेसिया नामक दिल की जन्मजात बीमारी से ग्रस्त थी. महिला का फोंटन ऑपरेशन भी हुआ था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें