29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CM योगी आदित्यनाथ बोले- दहेज मुक्त विवाह अभियान में पूरा समाज आए आगे, महिला सशक्तीकरण के बिना विकास संभव नहीं

यूपी में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 2017 से अब तक दो लाख से अधिक शादियां हो चुकी हैं. गुरुवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में 1500 नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया और दहेज कुप्रथा को खत्म करने की बात कही.

Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आधी आबादी को नकार कर कोई भी समाज सशक्त नहीं हो सकता. आधी आबादी के सशक्तीकरण के बिना विकास की अवधारणा असंभव है. समाज को सशक्त करने के लिए महिलाओं के प्रति अत्याचार को रोकना होगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को चंपा देवी पार्क में 1500 जोड़ों के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बोल रहे थे. ये आयोजन मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत किया गया.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा ​कि महिला सशक्तीकरण के कदम उठाने होंगे. इसे समझते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में डबल इंजन की सरकार नारी गरिमा की रक्षा व सशक्तीकरण के लिए मिशन मोड में काम कर रही है.

उन्होंने कहा कि दहेज की सामाजिक कुप्रथा के खिलाफ सामूहिक विवाह योजना एक सकारात्मक अभियान है. दहेज एक सामाजिक कुरीति है और दहेज मुक्त विवाह के अभियान में पूरे समाज को खड़ा होना चाहिए. इस दौरान उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 से अब तक दो लाख से अधिक शादियां प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत करा चुकी है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए उनकी सरकार ने पुलिस महकमे में 20 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती को अनिवार्य कर दिया है. 1947 से लेकर 2017 तक यूपी पुलिस में महिला कांस्टेबल की संख्या 10 हजार थी, आज यह संख्या 40 हजार पहुंच चुकी है.

2017 के बाद महज छह वर्षों में यह संख्या चार गुना हो गई है. इस तरह के अभियान को गति देते हुए गोरखपुर में एक ऐसी महिला बटालियन की स्थापना के कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है.

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जिन 1500 जोड़ों ने अपने नए जीवन की शुरुआत की, उसमें 68 जोड़े अल्पसंख्यक वर्ग के हैं. सभी जोड़े अपने धार्मिक रीति रिवाजों के मुताबिक विवाह बंधन में बंधे. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी को नए जीवन में प्रवेश करने पर अपना आशीर्वाद दिया. वित्तीय वर्ष 2017-18 से योगी सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत जिले में 4490 शादियां करा चुकी है.

रिपोर्ट- प्रदीप तिवारी, गोरखपुर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें