28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Modi US Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे मीडिया से बात, व्हाइट हाउस ने बताया ‘बिग डील’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस प्रेस काॅन्फ्रेंस को बिग डील कहने की बड़ी वजह यह है कि आमतौर पर वे प्रेस काॅन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवालों का जवाब नहीं देते हैं. प्रधानमंत्री ने कई इंटरव्यू दिये हैं, लेकिन संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने आजतक किसी भी पत्रकार के सवाल को नहीं लिया है.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं. अपनी यात्रा के अंतिम पड़ाव में वे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक प्रेस काॅन्फ्रेंस करेंगे और मीडिया के सवालों का जवाब भी देंगे. यह जानकारी व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने दी है. उन्होंने इस प्रेस काॅन्फ्रेंस को ‘बिग डील’ बताया है.

9 साल में नहीं किया कोई प्रेस काॅन्फ्रेंस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस प्रेस काॅन्फ्रेंस को बिग डील कहने की बड़ी वजह यह है कि आमतौर पर वे प्रेस काॅन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवालों का जवाब नहीं देते हैं. प्रधानमंत्री ने कई इंटरव्यू दिये हैं, लेकिन संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने आजतक किसी भी पत्रकार के सवाल को नहीं लिया है. उन्होंने अपने नौ साल के कार्यकाल में आजतक किसी भी प्रेस काॅन्फ्रेंस को एड्रेस नहीं किया है. 2019 में वे एक प्रेस काॅन्फ्रेंस में शामिल हुए थे लेकिन किसी सवाल का जवाब नहीं दिया था.

राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता किर्बी ने दी अहम जानकारी

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने इस संवाददाता सम्मेलन के बारे में कहा कि हम जानते हैं कि बहुत बड़ी बात है और हम इसके महत्व को समझ रहे हैं. उन्होंने बताया कि हमें खुशी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के अंतिम दौर में प्रेस काॅन्फ्रेंस में शामिल हो रहे हैं और वे खुद भी इस बात को समझते हैं कि यह बहुत महत्वपूर्ण है.

उठ सकता है मानवाधिकार का मुद्दा

जाॅन किर्बी ने बताया कि इस प्रेस काॅन्फ्रेंस में नरेंद्र मोदी दो सवालों के जवाब देंगे. एक प्रश्न अमेरिकी मीडिया के लोग करेंगे और दूसरा प्रश्न भारतीय पत्रकार का होगा. इस प्रेस काॅन्फ्रेंस में सख्ती के साथ नियंत्रित किया जायेगा और काफी सीमित प्रश्न पूछे जायेंगे. गौरतलब है कि जो बाइडेन पर उनके साथी डेमोक्रेट्‌स का यह दबाव है कि वे नरेंद्र मोदी के सामने मानवाधिकार का प्रश्न उठायें. उनकी सरकार यह आरोप लगते रहे हैं कि उनके शासनकाल में लोकतांत्रिक मूल्यों में गिरावट आयी है और अल्पसंख्यकों के अधिकारों का हनन हुआ है. पीएम मोदी की यह पहली राजकीय अमेरिका यात्रा है.

Also Read: PM Modi US Visit: व्हाइट हाउस का मेन्यू आया सामने, जानिए डिनर पर पीएम मोदी को क्या परोसेंगे राष्ट्रपति बाइडेन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें