29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लखनऊ में अब विजयंत खंड में होंगे डेविस कप के मैच, इकाना के हाथ से फिसली मेजबानी, जानें क्यों है खास आयोजन

लखनऊ में डेविस कप के आयोजन को लेकर तैयारियों को तेजी से पूरा किया जाएगा, जिससे इस प्रतियोगिता के दौरान किसी तरह की कमी देखने को नहीं मिले. डेविस कप दुनिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में से एक है. इसे पहली बार 1900 में खेला गया था. प्रतियोगिता ने अभी भी अपनी चमक को बरकरार रखा है.

Lucknow: राजधानी लखनऊ को 23 साल बाद डेविस कप की मेजबानी का बड़ा अवसर मिलने जा रहा है. राजधानी में अब विजयंत खंड स्थित कोर्ट में 16 और 17 सितंबर को इस प्रतियोगिता का आयोजन होगा. इससे पहले ये प्रतियोगिता इकाना स्पोर्ट्स सिटी के टेनिस कोर्ट पर आयोजित की जानी थी. इसमें भारत और मोरक्को के बीच वर्ल्डकप ग्रुप-2 का टाई होगा.

लखनऊ में डेविस कप के आयोजन को लेकर खेल प्रेमियों में बेहद उत्साह देखने को मिल रहा है. आयोजन को लेकर भारतीय टेनिस संघ की टीम ने निरीक्षण के बाद अब विजयंत खंड स्टेडियम पर मुहर लगा दी है. कहा जा रहा है कि टीम को इकाना स्पोर्ट्स सिटी का टेनिस कोर्ट डेविस कप जैसे प्रतिष्ठित मुकाबले के लिए मुफीद नहीं लगा. इसे मानकों से छोटा पाया गया. टीम ने इकाना प्रबंधन को इसके लिए सुझाव भी दिए हैं, जिससे भविष्य में यहां बड़े आयोजन किए जा सकें.

अपर मुख्य सचिव और यूपी टेनिस संघ के अध्यक्ष नवनीत सहगल ने बताया कि 16 और 17 दिसंबर को होने वाले डेविस कप के मुकाबले विजयंत खंड स्टेडियम में होंगे. इसको लेकर भारतीय टेनिस संघ ने अपनी मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा कि इन मुकाबलों से पहले भारतीय टीम लखनऊ में सात दिनों तक कैंप करेगी.

इसके पहले लखनऊ में डेविस कप के मुकाबले वर्ष 2000 में हुए थे. भारतीय टेनिस संघ की टीम ने विजयंत खंड में बने चार कोर्ट को डेविस कप मुकाबलों के लिए बेहतर बताया है. टीम ने स्टेडियम प्रांगण में लगभग ढाई हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था के साथ अंपायर और खिलाड़ियों के लिए कमरे सहित कुछ अहम सुझाव दिए हैं.

Also Read: CM योगी आदित्यनाथ बोले- दहेज मुक्त विवाह अभियान में पूरा समाज आए आगे, महिला सशक्तीकरण के बिना विकास संभव नहीं

टेनिस कोर्ट के दोनों तरफ दर्शकों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई जाएंगी. कोर्ट की फ्लैश लाइट को भी अपडेट किया जाएगा. सभी कार्य आगामी एक से डेढ़ महीने में पूरे कर लिए जाएंगे.

लखनऊ में आखिरी बार 2000 में हुआ था डेविस कप मुकाबला

इससे पहले वर्ष 2000 में लखनऊ में भारत और लेबनान के बीच डेविस कप मुकाबला अवध जिमखाना में खेला गया था. उसमें भारतीय टीम ने 3-2 से जीत हासिल की थी. वहीं 23 साल बाद एक बार फिर प्रतिष्ठित डेविस कप के मुकाबले को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं.

आईटीएफ मेंस फ्यूचर टेनिस हो चुका है सफल आयोजन

इससे पहले यहां विगत 17 से 26 मार्च तक 25000 अमेरिकी डॉलर वाले आईटीएफ मेंस फ्यूचर टेनिस का सफल आयोजन किया गया था. इस बार भारत और मोरक्को के बीच पांच मुकाबले खेले जाएंगे. इसस पहले 15 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में ड्रा निकाला जाएगा.

प्रतियोगिता को कहा जाता है टेनिस का विश्व कप

डेविस कप एक अंतरराष्ट्रीय पुरुष टेनिस स्पर्धा है जो कि दलों द्वारा खेली जाती है. डेविस कप प्रतिवर्ष नॉक आउट ढंग से खेला जाता है. इसे ‘टेनिस का विश्व कप’ भी कहा जाता है. ग्रेट ब्रिटेन, 2023 के लिए इस प्रतियोगिता का मेजबान राष्ट्र बना हुआ है. इस साल का आयोजन मैनचेस्टर में एओ एरिना में हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें