26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Admission in NSD 2023: राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से सीखें अभिनय के गुर, ऐसे पा सकते हैं प्रवेश

Admission in NSD 2023: राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की ख्याति अभिनय की पढ़ाई करानेवाले देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान के तौर पर है. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने नाट्य कला में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

Admission in NSD 2023: रंगमंच, अभिनय एवं निर्देशन कला में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं का उद्देश्य होता है राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में प्रवेश हासिल करना. जानें एनएसडी की प्रवेश प्रक्रिया के बारे में विस्तार से…

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) ने नाट्य कला (ड्रैमेटिक आर्ट) में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. कोर्स की शुरुआत सितंबर, 2023 से की जायेगी. अभिनय और रंगमंच के क्षेत्र में भविष्य संवारने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए यह एक बेहतरीन मौका है अपने हुनर को एक दिशा देने का.

एनएसडी के बारे में जानें

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की ख्याति अभिनय की पढ़ाई करानेवाले देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान के तौर पर है. इसकी स्थापना 1959 में संगीत नाटक अकादमी के एक घटक के रूप में की गयी थी. वर्ष 1975 में एनएसडी एक स्वतंत्र संस्था बना. अपनी स्थापना से अब तक इस संस्थान ने रंगमंच से लेकर सिने जगत तक को कई प्रतिभाएं दी हैं. नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, पंकज कपूर, उत्तरा बाओकर, सुरेखा सीकरी, रोहिणी हत्तंगडी, रघुवीर यादव, नीना गुप्ता, सीमा विश्वास, इरफान खान, नवाजुद्दीन सिद्दकी, आदिल हुसैन, पीयूष मिश्रा, पंकज त्रिपाठी जैसे कलाकार इसकी मिसाल हैं, जिन्होंने एनएसडी से प्रशिक्षण हासिल कर अभिनय में एक मुकाम हासिल किया.

आप ले सकते हैं प्रवेश

अभ्यर्थी का किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवश्यक है. इसके साथ ही कम-से-कम छह नाटकों में भाग लेने का अनुभव होना चाहिए. आवेदन करनेवाले अभ्यर्थियों को इसके दस्तावेजी प्रमाण, जैसे नाटक में भाग लेने का प्रमाणपत्र, विवरणिका, समाचार पत्र की कटिंग आदि संलग्न करना होगा. अभ्यर्थी को हिंदी और अंग्रेजी का व्यावहारिक ज्ञान होना चाहिए. इसके साथ ही कम से कम एक रंगमंच विशेषज्ञ का संस्तुति पत्र होना चाहिए.

आयु सीमा

आवेदन के लिए अभ्यर्थी की आयु न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए. आयु की गणना 1 जुलाई, 2022 के आधार पर की जायेगी. अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष और अन्य पिछड़ा वर्ग एवं नॉन क्रीमी लेयर को तीन वर्ष की छूट दी जायेगी.

ऐसा है पाठ्यक्रम

एनएसडी, ड्रामेटिक आर्ट (नाट्य कला) में तीन वर्षीय एकीकृत प्रशिक्षण देता है. कोर्स पूरा होने पर स्नातकोत्तर डिप्लोमा देता है. शैक्षणिक सत्र 2023-26 के लिए सितंबर से शुरू होनेवाले इस कोर्स के पाठ्यक्रम में अभिनय, निर्देशन, परिकल्पना और अन्य रंगमंचीय विधाओं का प्रशिक्षण शामिल है. इसके साथ ही इसमें रंगमंच के इतिहास, साहित्य और सौंदर्यशास्त्र का अध्ययन भी कराया जाता है. असल में इस कोर्स में छात्रों को रंगमंच के लिए तैयार करने के साथ उनकी सृजनात्मक एवं कल्पनाशील अभिव्यक्ति को विकसित किया जाता है. हिंदी/ अंग्रेजी माध्यम में उपलब्ध इस कोर्स की कुल 29 सीटें हैं. यह फुल टाइम रेसिडेंशियल कोर्स है.

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों को चयन की दो स्तरीय प्रक्रिया से गुजरना होगा. इसके तहत सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा (ऑडिशन) देना होगा. इसमें सफलता प्राप्त करनेवालों को अंतिम परीक्षा/ कार्यशाला के लिए बुलाया जायेगा. प्रारंभिक चयन परीक्षा का आयोजन जुलाई 2023 में देश भर में 15 केंद्रों-दिल्ली (18-19 जुलाई), गुवाहाटी, अगरतला, गंगटोक, बेंगलुरु, चेन्नई (21-22 जुलाई), कोलकाता, पटना, भुवनेश्वर, पुणे, भोपाल (24-25 एवं 26 जुलाई), चंडीगढ़, जयपुर, वाराणसी और श्रीनगर (28-29 एवं 30 जुलाई) में किया जायेगा. अभ्यर्थियों को इमेल के माध्यम से परीक्षा की सूचना दी जायेगी. प्रारंभिक चयन परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को अंतिम चयन के लिए राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय परिसर, नयी दिल्ली में 16 से 20 अगस्त, 2023 के बीच पांच दिन की कार्यशाला में उपस्थित होना होगा. इसमें एनएसडी की ओर से गठित विशेषज्ञ समिति अभ्यर्थी की सीखने और सामूहिक सृजन की क्षमता एवं प्रतिभा का मूल्यांकन करेगी.

छात्रवृत्ति

कोर्स के लिए चुने गये छात्रों को शैक्षणिक एवं अन्य व्यय के लिए 9500 रुपये मासिक छात्रवृत्ति दी जायेगी.

ऐसे करें आवेदन

एनएसडी की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन शुल्क

नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से जरिये आवेदन शुल्क के तौर पर 50 रुपये का भुगतान करना होगा.

अंतिम तिथि : 10 जुलाई, 2023.

अधिक जानकारी के लिए देखें : https://onlineadmission.nsd.gov.in/2023/admission-notice-2023.pdf

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें