25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कानपुरः सीएसजेएमयू की सेमेस्टर परीक्षा 26 जून से, 355 केंद्रों पर तीन लाख छात्र देंगे एग्जाम

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में सम सेमेस्टर की परीक्षाएं 26 जून से शुरू हो रही हैं. परीक्षा के लिए 55 नोडल केंद्र और 355 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. ये परीक्षा केंद्र कानपुर नगर के अलावा कानपुर देहात, उन्नाव, कन्नौज, फर्रुखाबाद, इटावा व औरैया में बने हैं.

कानपुरः छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में सम सेमेस्टर की परीक्षाएं 26 जून से शुरू हो रही हैं. परीक्षा के लिए 55 नोडल केंद्र और 355 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. ये परीक्षा केंद्र कानपुर नगर के अलावा कानपुर देहात, उन्नाव, कन्नौज, फर्रुखाबाद, इटावा व औरैया में बने हैं. इम केंद्रों में करीब तीन लाख परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. बीए की परीक्षा 26 जून, बीएससी की परीक्षा 27 जून और बीकॉम की परीक्षा एक जुलाई से शुरू होगी.

विवि में जारी किया परीक्षा शेड्यूल

सीएसजेएमयू से संबद्ध 700 महाविद्यालयों में नई शिक्षा नीति के तहत संचालित स्नातक व परास्नातक पाठ्यक्रम की परीक्षा का शेड्यूल जारी हुआ है. परीक्षा केंद्रों की सूची जारी होने के बाद विवि शनिवार से प्रवेशपत्र भी जारी कर देगा. परीक्षा तीन पालियों में कराई जाएगी. बहुविकल्पीय माध्यम से होने वाली परीक्षा सुबह साढ़े दस से 12 बजे, दोपहर एक से ढाई बजे और शाम साढ़े तीन से पांच बजे के बीच होगी. बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी, एमकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीएससी-मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी, बीसीए, बीबीए, बीएससी-बायोटेक, बीलिब, एमलिब, एमएससी-इलेक्ट्रानिक्स, एमएससी-माइक्रो बायोलॉजी, एमएससी-बायोटेक, एमएससी-बायो केमिस्ट्री, एमएससी-इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री आदि कोर्स की परीक्षा होगी.

Also Read: आईआईटी कानपुर ने क्लाउड सीडिंग से करा दी कृत्रिम बारिश, सफल रहा परीक्षण
नकलविहीन होगी परीक्षा

विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुधांशु पाण्डिया ने बताया कि सम सेमेस्टर की परीक्षा की तैयारी पूरी हो गई है. 26 जून से परीक्षा सकुशल नकलविहीन होगी. इस साल परीक्षा में उड़नदस्ता बनाने की जिम्मेदारी अनुदानित महाविद्यालय के प्राचार्यों की होगी. अलग-अलग समूह बना उड़नदस्ता बनाएंगे और परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें