27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में लॉजिस्टिक पार्क बनाने के लिए 108 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण, 60 दिनों में दावा-आपत्ति कर सकेंगे लोग

पटना में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क के निर्माण के लिए लगभग 108 एकड़ जमीन की जरूरत है. इसके निर्माण पर लगभग 168 करोड़ खर्च होने की संभावना है. इसके लिए जमीन संबंंधी डिटेल के प्रकाशन की प्रक्रिया हो रही है. प्रकाशन के बाद लोग 60 दिनों में दावा-आपत्ति कर सकते हैं.

पटना जिले के फतुहा अंचल के जैतिया गांव में मल्टी मॉडल लाजिस्टिक पार्क के निर्माण के लिए 108 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है. जमीन अधिग्रहण को लेकर संबंधित इलाके के प्लॉट का एरिया, रकबा, रैयतों का नाम आदि का शीघ्र प्रकाशन होगा. प्रकाशन के 60 दिनों के अंदर लोग जमीन संबंधित दावा-आपत्ति कर सकते हैं. जिला प्रशासन की ओर से जमीन अधिग्रहण के सेक्शन-11 के तहत डिटेल राजस्व व भूमि सुधार विभाग को भेज दिया है.

बढ़ेंगे रोजगार के अवसर 

जानकारों के अनुसार राजस्व व भूमि सुधार विभाग की ओर से अखबारों में प्रकाशन के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को भेजा है. आधिकारिक सूत्र ने बताया कि लॉजिस्टिक पार्क के बनने से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. इसके अलावा कनेक्टिविटी का विस्तार होने के साथ एक बड़ा बाजार विकसित होगा. इसका लाभ बिहार के लोगों को मिलेगा.

60 दिनों तक दावा-आपत्ति करने का अधिकार

आधिकारिक सूत्र ने बताया कि जमीन संबंंधी डिटेल के प्रकाशन की प्रक्रिया हो रही है. जमीन का शीघ्र प्रकाशन होगा. प्रकाशन के बाद लोग 60 दिनों में दावा-आपत्ति कर सकते हैं. दावा-आपत्ति की सुनवाई के उपरांत आदेश पारित करते हुए सेक्शन-19 में घोषणा होगी. सूत्र ने बताया कि इसके बाद जमीन के रेट का आकलन बनेगा.

Also Read: पटना में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क के निर्माण की प्रक्रिया शुरू, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर
लॉजिस्टिक पार्क के लिए 108 एकड़ जमीन की जरूरत

मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क के निर्माण के लिए लगभग 108 एकड़ जमीन की जरूरत है. इसके निर्माण पर लगभग 168 करोड़ खर्च होने की संभावना है. सूत्र ने बताया कि जमीन अधिग्रहण में होनेवाले खर्च का 50 प्रतिशत नेशनल हाइवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड अपने संसाधन से करेगी. लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार(बियाडा), केंद्र सरकार की एजेंसी नेशनल हाइवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड व रेल विकास निगम लिमिटेड के साथ मिल कर होना है. जैतिया मौजा का कनेक्शन आमस-दरभंगा फोरलेन के अलावा पटना-डोभी से है. इसके अलावा नेऊरा-दनियावां रेललाइन से भी संपर्कता बढ़ेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें