26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BRABU स्नातक नामांकन: पहली मेधा सूची में शामिल 88,600 छात्र, इस दिन से करा सकेंगे नामांकन…

स्नातक सत्र 2023-27 की नामांकन प्रक्रिया 26 जून से शुरू होगी. विश्वविद्यालय की ओर से पिछले हफ्ते जारी की गयी पहली चयन सूची में शामिल 88600 अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों में सोमवार से नामांकन ले सकेंगे. आवेदन के लिए चार दिन तक दोबारा पोर्टल खोला गया था. इस कारण नामांकन प्रक्रिया स्थगित की गयी थी.

मुजफ्फरपुर: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2023-27 की नामांकन प्रक्रिया 26 जून से शुरू होगी. विश्वविद्यालय की ओर से पिछले हफ्ते जारी की गयी पहली चयन सूची में शामिल 88600 अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों में सोमवार से नामांकन ले सकेंगे. आवेदन के लिए चार दिन तक दोबारा पोर्टल खोला गया था. इस कारण नामांकन प्रक्रिया स्थगित की गयी थी. अब दूसरे फेज में आवेदन करने वाले करीब 21 हजार अभ्यर्थियों का नाम दूसरी चयन सूची में शामिल किया जायेगा. स्नातक के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद शनिवार को विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बैठक की. यूएमआइएस को-ऑर्डिनेटर प्रो टीके डे ने बताया कि स्नातक में नामांकन को लेकर पहले से ही कॉलेजों को दिशा-निर्देश दिया गया है. 88,600 छात्र-छात्राओं को कॉलेज आवंटित करते हुए पहली मेधा सूची जारी की गयी है. उसी के आधार पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी.

डेढ़ लाख सीटों के लिए 1.34 लाख दावेदार

विश्वविद्यालय के अंगीभूत व संबद्ध 115 कॉलेजों में इस बार स्नातक में नामांकन होगा. इन कॉलेजों में डेढ़ लाख से अधिक सीट निर्धारित है, जबकि करीब 1.34 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है. पहली बार पोर्टल खुला तो एक लाख 13 हजार 155 अभ्यर्थियों का आवेदन आया. इसके बाद छात्र संगठनों की मांग पर दूसरी बार चार दिनों के लिए पोर्टल खोला गया. इस दौरान करीब 21 हजार अभ्यर्थी बढ़ गये. पहली मेधा सूची में 88600 छात्र-छात्राओं का नाम शामिल है. इनके नामांकन के बाद जो सीट बचेगी, उसके लिए 45 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं की दूसरी मेधा सूची जारी की जायेगी.

Also Read: बिहार: बेफिकर सोते रहे घरवाले, दो लाख नकद सहित 22 लाख के आभूषण ले उड़े चोर…
नामांकन के समय देना होगा आरक्षण कोटि का प्रमाण पत्र

आरक्षण रोस्टर के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की गयी है. ऐसे में अभ्यर्थियों को कहा गया है कि जिस आरक्षण कोटि में आवेदन किये हैं, नामांकन के समय उसका प्रमाण पत्र भी संबंधित कॉलेज में प्रस्तुत करें. विवि के अधिकारियों का कहना है कि मेरिट लिस्ट में नाम शामिल कराने के लिए कई छात्र गलत जानकारी आवेदन में भर देते हैं. जैसे सामान्य श्रेणी का होने के बाद एससी या एसएसटी भर देते हैं, या फिर अन्य कैटेगरी दिखा देते हैं. नामांकन के समय वे इसका प्रमाण पत्र नहीं दे पाते, जिससे नामांकन रद्द करना पड़ता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें