20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Apple Credit Card: न एन्युअल फीस और न कोई लेट फीस, मिलेगा बंपर कैशबैक; फायदे जानकर खुश हो जाएंगे आप

Apple Credit Card - अप्रैल में जब टिम कुक ऐपल स्टोर्स की लॉन्चिंग के लिए भारत आये थे, उन्होंने तब ही एचडीएफसी (HDFC) बैंक और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के शीर्ष अधिकारियों से इस बारे में मुलाकात की थी.

Apple Credit Card : आईफोन (iPhone), आईवॉच (iWatch) और आईपैड (iPad) जैसे प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी ऐपल भारतीय बाजार में एक नये सेगमेंट में एंट्री करने जा रही है. ऐपल इंडियन पेमेंट सेक्टर में उतरने की तैयारी कर रही है. खबर है कि कंपनी जल्द ही क्रेडिट कार्ड लॉन्च करनेवाली है. इसके लिए कंपनी ने पूरी तैयारी कर ली है. ऐपल का क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए कंपनी ने बैंक और नियामक से बात भी कर ली है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अप्रैल में जब टिम कुक ऐपल स्टोर्स की लॉन्चिंग के लिए भारत आये थे, उन्होंने तब ही एचडीएफसी (HDFC) बैंक और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के शीर्ष अधिकारियों से इस बारे में मुलाकात की थी.

Apple Card के पीछे कंपनी का प्लान क्या है?

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐपल भारत में क्रेडिट कार्ड क्यों लॉन्च कर रही है. दरअसल, इसके पीछे कंपनी का बहुत बड़ा प्लान है. आइए जानते हैं कि अगर ऐपल भारत में क्रेडिट कार्ड लॉन्च करती है तो इसका फायदा आपको कैसे मिलेगा और इसके पीछे ऐपल की कितनी बड़ी योजना है. भारत में ऐपल स्टोर्स खोलकर कंपनी ने यह बता दिया है कि उसका फोकस इस देश पर है. पिछले दिनों ऐपल स्टोर खुलने के बाद यहां आईफोन की बिक्री भी बड़ी तेजी से हुई है. फाइनेंशियल ईयर 2023 में भारत से ऐपल का रेवेन्यू 50 प्रतिशत तक बढ़ गया. कंपनी ने इस साल 50 हजार करोड़ यानी 6 अरब डॉलर का कारोबार कर लिया. जरा सोचिए, अगर इसमें से ऐपल के प्रोडक्ट्स की आधी भी खरीदारी ऐपल कार्ड से होती है, तो इसका बाजार कितना बड़ा होगा!

Also Read: Jio का यह नन्हा डिवाइस ढूंढ़ देगा हर खोई चीज, महंगे Apple Tag की अब होगी छुट्टी

Apple Card के फायदे और खूबियां

ऐपल कार्ड का उपयोग करनेवाले ग्राहक 1% तक कैशबैक पा सकते हैं, जो ऐपल पे से भुगतान करने पर 2% तक बढ़ जाता है. ऐपल स्टोर्स और चुनिंदा पार्टनर्स पर भुगतान करने के लिए कार्ड का इस्तेमाल करने पर कैशबैक 3% तक पहुंच जाता है. ऐपल अपने कार्ड धारकों से कोई लेट फीस नहीं लेती. कंपनी विदेशी लेनदेन और रिटर्न्ड पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं काटती है और न ही कोई एन्युअल क्रेडिट कार्ड फीस है. ऐपल कार्ड को लेकर चर्चा अभी शुरुआती दौर में है और अभी तक इस पर कोई ठोस फैसला नहीं हुआ है. अब तक ऐपल अपना प्रीमियम क्रेडिट कार्ड अमेरिका में ऑपरेट करता है. टाइटेनियम धातु से बना यह ऐपल कार्ड गोल्डमैन सैश और मास्टरकार्ड के सहयोग से बाजार में आया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें