24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रावणी मेला 2023: ड्यूटी में 8650 से अधिक अफसर और जवान होंगे तैनात, पुलिस मुख्यालय ने जारी किया आदेश

श्रावणी मेला 2023 के अवसर पर देवघर जिला में सुरक्षा और विधि व्यवस्था में पुलिस अफसर सहित 8,650 पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी. इससे संबंधित आदेश पुलिस मुख्यालय आइजी अभियान ने जारी किया है. फोर्स की तैनाती 30 जून से लेकर एक सितंबर 2023 तक के लिए की गयी है.

राजकीय श्रावणी मेला 2023 के अवसर पर देवघर जिला में सुरक्षा और विधि व्यवस्था में पुलिस अफसर सहित 8,650 पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी. इससे संबंधित आदेश पुलिस मुख्यालय आइजी अभियान ने जारी कर दिया है. तैनाती 30 जून से लेकर एक सितंबर 2023 तक के लिए की गयी है. जारी आदेश के अनुसार 120 इंस्पेक्टर, 726 सब इंस्पेक्टर और एएसआइ, 1080 हवलदार सशस्त्र पुलिस, 6,200 हवलदार और आरक्षी लाठी बल के, 514 महिला पुलिसकर्मी के अलावा दो एसॉल्ट ग्रुप, दो बम निरोधक दस्ता, दो अश्रु गैस दस्ता, दो एटीएस की हीट टीम के अलावा दो श्वान दस्ता की भी तैनाती होगी.

बड़े पैमाने पर की जा रही है फोर्स की तैनाती

तैनात होनेवाले जवान और पुलिस अफसर विभिन्न जिला और वाहिनी के अलावा दूसरे इकाई से लेकर भेजे जायेंगे. इसके अलावा स्पेशल ब्रांच सीआइडी रेल से भी अफसरों को लिया जायेगा. पुलिस मुख्यालय ने यह कार्रवाई दुमका डीआइजी और देवघर एसपी के अनुशंसा के आधार पर की है. दो सितंबर को सभी पुलिस बल को उनके पैतृक जिला और वाहिनी में वापस भेज दिया जायेगा. पुलिस अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार श्रावणी मेला के दौरान होनेवाले भीड़- भाड़ के मद्देनजर बड़े पैमाने पर फोर्स की तैनाती की जा रही है, ताकि विधि- व्यवस्था को लेकर कोई समस्या उत्पन्न न हो.

तैयारियों का जायजा लेने देर रात निकले डीसी, दिया निर्देश

बाबाधाम में चार जुलाई से शुरू होने वाले श्रावणी मेला की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन के सभी विभाग युद्ध स्तर पर जुटे हैं. बीती देर रात डीसी मंजूनाथ भजंत्री, वरीय प्रशासनिक अधिकारियों की टीम के साथ संपूर्ण मेला क्षेत्र में चल रहे कार्यों का जायजा लेने निकले. श्रद्धालुओं को सुगम व सुलभ जलार्पण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए समय पर सभी कार्य पूरा करें. निरीक्षण के क्रम में डीसी ने बाबा मंदिर प्रांगण के साथ क्यू कॉम्प्लेक्स, उमा भवन, संस्कार मंडप, फुट ओवरब्रिज में चल रहे कार्यों को देखा और कार्यों की गुणवत्ता व कार्यों की बारीकियों को लेकर संबंधित अधिकारियों एवं कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिये, ताकि श्रद्धालुओं की किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े. उन्होंने क्यू कॉम्प्लेक्स में श्रद्धालुओं की सुविधा जैसे पेयजल, विद्युत व्यवस्था, शौचालय, स्नानगृह, स्वास्थ्य शिविर और बैरिकेड के कार्यों को समय पर पूरा करने की बात कही.

कांवरिया पथ पर श्रद्धालुओं को आराम मिले, ऐसा काम का निर्देश

डीसी ने कांवरिया पथ दुम्मा से लेकर खिजुरिया तक चल रहे सभी कार्यों का अवलोकन किया और संबंधित एजेंसी को निर्देश दिया कि श्रद्धालुओं को कांवरिया पथ पर आराम मिले, ऐसा काम करें. इस दौरान उन्होंने सुरक्षा, विधि व्यवस्था से लेकर कांवरिया पथ पर गंगा की मिट्टी बिछाने के कार्य का भी जायजा लिया और जरूरी निर्देश दिये. उनके साथ डीडीसी डॉ ताराचंद, नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल, एसडीओ देवघर दीपांकर चौधरी, डीपीआरओ रवि कुमार, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी राजीव कुमार, सिटी मैनेजर प्रकाश, सुधांशु शेखर एवं संबंधित विभाग के अधिकारी व एनआरपी, भवन प्रमंडल, ऊर्जा विभाग, कार्यपालक अभियंता आदि मौजूद थे.

Also Read: इस बार श्रावणी मेला होगा और खास, जानें नयी व्यवस्था में हैं क्या-क्या इंतजाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें