26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PM Kisan Yojana: अब किसान इस तरह भी कर सकते हैं अपना ई-केवाईसी, जानें क्या है सरकार की नई सुविधा

PM Kisan Yojana: पीएम-किसान मोबाइल ऐप पर नई सुविधा पेश करने के दौरान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पीएम-किसान मोबाइल ऐप के जरिये दूरदराज के किसान बिना किसी ओटीपी और फिंगरप्रिंट के अपना चेहरा स्कैन कर बड़े आराम से ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं.

PM Kisan Yojana: अगर आप केन्द्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभुक हैं, और अभी तक आपका ई-केवाईसी नहीं हुआ है तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि, केन्द्र सरकार ने ई-केवाईसी को लेकर नये सुविधा की घोषणा की है. गौरतलब है कि केन्द्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि की रकम बहुत जल्द आपके खाते में आने वाली है, ऐसे में जरूरी है कि आपकी ओर से कोई कमी न रह जाये. नहीं तो, आपके खाते में योजना की रकम नहीं आएगी.

इस नई सुविधा की शुरुआत केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने की है. उन्होंने योजना के लाभार्थी किसानों के लिए ई-केवाईसी सुनिश्चित करने के सरकार के मिशन के तहत नई सुविधा का अनावरण किया है. केंद्र सरकार की योजना पीएम-किसान के तहत पंजीकृत कृषक अब ‘वन-टाइम पासवर्ड’ या फिंगरप्रिंट के बिना सिर्फ अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी का काम आसानी से कर सकते हैं. सरकार ने इसके लिए मोबाइल एप्लिकेशन पर चेहरा प्रमाणीकरण सुविधा दी है.

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कही ये बात
पीएम-किसान मोबाइल ऐप पर नई सुविधा पेश करने के दौरान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल योजना का क्रियान्वयन काफी आसान हो गया है. उन्होंने कहा कि पीएम-किसान मोबाइल ऐप के जरिये दूरदराज के किसान बिना किसी ओटीपी और फिंगरप्रिंट के अपना चेहरा स्कैन कर बड़े आराम से ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं.

नए मोबाइल ऐप का कैसे करना है इस्तेमाल
नए मोबाइल ऐप को इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसके इस्तेमाल के लिए आप गूगल प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.सबसे बड़ी बात की इस ऐप के जरिये किसान पीएम-किसान खातों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. किसान नो यूजर स्टेटस मॉड्यूल का उपयोग कर भूमि बुआई की स्थिति, आधार को बैंक खातों से जोड़ने और ई-केवाईसी की स्थिति की भी जानकारी दे सकते हैं.

कब आएगी 14वीं किस्त की रकम
गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत साल में तीन बार किसानों के खातों में केन्द्र सरकार 2000 रुपये डालती है. साल में तीन किस्तों में सरकार कुल 6 हजार रुपये की रकम किसानों को देती है. इस योजना का मकसद आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को वित्तीय सहायता देना है. इस योजना की शुरुआत फरवरी 2019 में हुई थी लेकिन इसे दिसंबर 2018 से लागू किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस महीने के आखिरी में किसानों के खाते में 14वीं किस्त के पैसे आ सकते हैं. 

Also Read: मणिपुर में महिलाओं की ‘दादागीरी’! 12 खूंखार आतंकियों को छुड़ाया, 6वीं बटालियन पर हमले का मास्टरमाइंड भी छूटा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें