22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

करोड़ों की परियोजनाओं से संवरेगी मथुरा नगरी, जानें किन विकास कार्यों पर किए जाएंगे कितने रुपए खर्च

जोधपुर झाल की वेटलैंड के संरक्षण इको पर्यटन विकास विशेषता पक्षी पर्यावास विकास करते हुए सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा. बोर्ड की छठवीं बैठक में 2022-23 एवं 23-24 की पर्यटन निदेशालय को स्वीकृति के लिए परियोजनाओं का अनुमोदन किया गया.

मथुरा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को मथुरा के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हुए थे. इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के नवनिर्मित कार्यालय का शनिवार दोपहर को उद्घाटन किया. इसके साथ ही बिल्डिंग में बनाए गए मुख्यमंत्री कार्यालय के लोकार्पण के बाद सीएम योगी की अध्यक्षता में ब्रज तीर्थ विकास परिषद की छठी बोर्ड बैठक हुई. जिसमें कई प्रस्तावों पर चर्चा की गई. वहीं शनिवार देर रात करीब 12 बजे मुख्यमंत्री मुक्ताकाशीय रंगमंच का औचक निरीक्षण करने पहुंचे.

जहां पर उन्होंने प्रोजेक्ट रिपोर्ट और कार्य की प्रगति के बारे में विस्तृत रूप से जाना. इसके साथ ही ब्रज तीर्थ विकास परिषद की छठी बैठक में मुख्यमंत्री ने ब्रज तीर्थ पथ परियोजना, गोवर्धन कनेक्ट परियोजना, मथुरा वृंदावन रेल बस मार्ग के स्थान पर यातायात के वैकल्पिक साधन के प्रस्ताव परिषद के समक्ष प्रस्तुत किए गए. बोर्ड की छठवीं बैठक में 2022-23 एवं 23-24 की पर्यटन निदेशालय को स्वीकृति के लिए परियोजनाओं का अनुमोदन किया गया. जिसमें सौभरी वन स्थापना फेज-2 के लिए पौधशाला, पौधरोपण तथा जल संचयन, पौधरोपण व अन्य कराए गए कार्यों के अनुरक्षण आदि की परियोजनाए, जिसकी लागत 819.50 लाख रुपए है.

जोधपुर झाल की वेटलैंड के संरक्षण इको पर्यटन विकास विशेषता पक्षी पर्यावास विकास करते हुए सौंदर्यीकरण का काम किया जाएगा. जिसकी लागत 918.63 लाख रुपए, गोवर्धन में स्थित कुसुम सरोवर के सुंदरीकरण का कार्य 55.80 लाख, रसखान समाधि के पास रमणरेती पर जन सुविधा केंद्र एवं यात्री सुविधा केंद्र का निर्माण जिसकी लागत 112.47 लाख समेत अन्य परियोजनाओं का अनुमोदन किया गया. ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा वर्ष 2023 24 के अंतर्गत तैयार कराई जाने वाली 24 परियोजनाओं को प्रस्तुत करते हुए विचार-विमर्श किया गया.

Also Read: उन्नाव में बदमाशों ने पत्रकार को मारी गोली, गंभीर हालत में कानपुर रेफर, खबर लिखने से नाराज थे माफिया

बैठक में बताया गया कि मथुरा में स्थित सभी राही पर्यटन आवास ग्रहों की मरम्मत, जीर्णोद्धार का कार्य पीपीपी मॉडल पर किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने बैठक में निर्देश दिए कि शासन के पास भौतिक विकास सामाजिक उत्थान के प्रस्तावों का शीघ्र निस्तारण सुनिश्चित करें तथा इन्हें निलंबित ना रखा जाए. बढ़ते पर्यटन के दृष्टिगत मास्टर प्लान तैयार करते हुए कार्य योजना बनाई जाए. उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद में नियुक्ति करते हुए कुशल मेन पावर बढ़ाई जाए. वहीं उत्तर प्रदेश तीर्थ विकास परिषद विभिन्न संस्थाओं इंस्टिट्यूशन को जोड़ें. उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद को निर्देश दिए कि भगवान की लीला लाइट एंड साउंड शो अलग-अलग स्थानों पर कराए जाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें