25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में 2.5 लाख से ज्यादा शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग, मिलेंगे ये फायदे, SCERT ने शुरू की तैयारी

बिहार में ढाई लाख से अधिक शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए मास्टर ट्रेनर्स बनाये गये हैं. इसमें वर्तमान अध्यापक प्रशिक्षण संस्थानों के अवकाश प्राप्त एक्सपर्ट भी जोड़े गये हैं. यह समूची कवायद नयी शिक्षा नीति के तहत की जा रही है.

शिक्षा विभाग बिहार के ढाई से तीन लाख शिक्षकों को भाषा और अंक गणितीय ज्ञान की बारीकियां सिखायेगा. इसके साथ ही उनके पढ़ाने के तरीके को प्रभावी बनाने की भी ट्रेनिंग दी जायेगी, ट्रेनिंग में शिक्षकों को डिजिटल उपकरण व कंप्यूटर चलाना भी सिखाया जाएगा. ताकि यह शिक्षक कक्षा में बेहतर ढंग से बच्चों को पढ़ा सकें. शिक्षा विभाग ने ट्रेनिंग की जिम्मेदारी एससीइआरटी को सौंपी है और एससीइआरटी ने इसके लिए तैयारी कर ली है. विभाग ने भी इस तरह के प्रशिक्षण के लिए हाल ही में रजामंदी दे दी है.

एससीइआरटी ने शुरू की तैयारी

प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों की संख्या काफी अधिक होने की वजह से एससीइआरटी ने इसके लिए एक शेड्यूल तैयार किया है. जिसके तहत ग्रुप बनाकर यह ट्रेनिंग कक्षा एक से 10 तक के शिक्षकों को दी जाएगी. एक ग्रुप में 80 से 90 शिक्षक हो सकते हैं. यह विशेष प्रशिक्षण सभी शिक्षकों को लेना है. प्रशिक्षण की कवायद जुलाई से शुरू हो जायेगी. शिक्षकों को बारीकियां सिखाने के लिए मास्टर ट्रेनर्स को भी प्रशिक्षित किया जा चुका है.

डिजिटल संसाधनों का उपयोग भी सिखाया जाएगा 

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक ट्रेनिंग के लिए मास्टर ट्रेनर्स बनाये गये हैं. इसमें वर्तमान अध्यापक प्रशिक्षण संस्थानों के अवकाश प्राप्त एक्सपर्ट भी जोड़े गये हैं. यह समूची कवायद नयी शिक्षा नीति के तहत की जा रही है. ट्रेनिंग के दौरान सभी शिक्षकों को शिक्षण के लिए ऑडियो-वीडियो का उपयोग कैसे करें, वो भी सिखाया जाएगा. इसी तरह पढ़ाई में कंप्यूटर व अन्य डिजिटल संसाधनों का उपयोग कैसे किया जाए यह भी शिक्षकों को सिखाया जाएगा.

Also Read: बिहार के सरकारी स्कूल दिखेंगे चकाचक, अपनी मर्जी से पैसे खर्च कर सकेंगे प्राचार्य, केके पाठक ने दिया निर्देश
शिक्षकों को कंप्यूटर का मिलेगा प्रशिक्षण

बिहार में कक्षा 8वीं तक के 58 फीसदी शिक्षकों को कंप्यूटर की जानकारी नहीं है. ऐसे में राज्य के दो लाख से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षण देने पर विचार किया जा रहा है. यह जिम्मेदारी एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) को दी गई है. बता दें कि एससीईआरटी ने ऐसे शिक्षकों को चिह्नित किया है जिनको कंप्यूटर की जानकारी नहीं है. अब इन शिक्षकों को कंप्यूटर प्रशिक्षण देने की तैयारी की जा रही है. जानकारी के मुताबिक इसके लिए आठवीं तक के स्कूल में आईसीटी के तहत दस-दस कंप्यूटर लगाये गये हैं. उल्लेखनीय है कि प्लस टू स्कूलों में पढ़ाने के लिये बिहार लोक सेवा आयोग के जरिये कम्प्यूटर शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है.

यह होगा फायदा

  • नौवीं के रजिस्ट्रेशन के बाद स्कूल से ही भरे जाएंगे मैट्रिक व इंटर के फार्म

  • तमाम प्रतियोगिताओं में हो सकेगी अनलाइन एंट्री

  • छात्रों को ऑनलाइन कोर्स व छात्रवृति आदि की जानकारी शिक्षकों के माध्यम से मिल पाएगी

  • शिक्षक भी विभिन्न ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से खुद को अपडेट रख सकेंगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें