29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में रेल मार्ग को गांजा तस्करी के लिए सेफ समझते हैं धंधेबाज, महिलाओं को सप्लायर बनाने की वजह समझिए..

बिहार में गांजा की तस्करी के लिए अब महिलाओं का इस्तेमाल अधिक हो रहा है. भागलपुर में तीन महिलाओ को गांजा के खेप के साथ गिरफ्तार किया गया. ये महिलाएं ट्रेन से उतरी थीं. वहीं पूर्व में भी कई ऐसे मामले सामने आए जिससे साफ होता है कि अब ट्रेन और महिलाओं का इस्तेमाल इस धंधे में अधिक सेफ समझा जाने लगा.

बिहार में गांजा व अन्य सूखे नशे के कारोबारी अपने धंधे को पसारने के प्रयास में रहते हैं. पुलिस डाल-डाल तो नशे के सौदागर पात-पात वाली कहावत चरितार्थ हो रही है. आए दिन नशे की खेप के साथ तस्कर व सप्लायर पकड़े जाते हैं. गांजा की तस्करी इन दिनों बढ़ी है. वहीं नशे के धंधेबाजों ने अब पुलिस से बचने के लिए नयी तरकीब अपना ली है. पुरुष के बदले अब महिलाओं का इस्तेमाल गांजा की सप्लाई के लिए किया जा रहा है. आए दिन महिलाओं को रंगे हाथों पकड़ा जा रहा है. भागलपुर में अब तीन महिलाओं को गांजा की बड़ी खेप के साथ तब गिरफ्तार किया गया जब वो ट्रेन से उतरकर स्टेशन से बाहर निकल रही थीं.

बीच सड़क पर ऑटो रोककर ली गयी तलाशी

गुप्त सूचना के आधार पर की गयी कार्रवाई में भागलपुर पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. जोगसर पुलिस ने तीन महिलाओं को घंटाघर चौक पर रोक लिया और उनकी तलाशी लेकनी शुरू कर दी. पुलिस ने उन महिलाओं के पास मौजूद थैले को उतरवाया गया. जिसकी तलाशी में उसमें भारी मात्रा में गांजा की खेप बरामद की गयी. ये तीनों महिलाएं ट्रेन से भागलपुर पहुंची थीं और ऑटो पकड़कर गंगा पार नवगछिया जा रही थीं. मामले में पुलिस ने अपने बयान पर केस दर्ज कर तीनो महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया.

ट्रेन से गांजा का खेप लेकर उतरी तीन महिला गिरफ्तार

भागलपुर पुलिस ने जब थाने लाकर बरामद गांजा का वजन कराया तो, बोरों का वजन 14 किलोग्राम पाया गया. मामले में पुलिस देर रात तक गिरफ्तार महिलाओं से नशे के इस कारोबार के सिंडिकेट को लेकर पूछताछ करती रही. पूछताछ के दौरान महिलाओं के द्वारा पुलिस को भागलपुर, नवगछिया सहित कुछ अन्य इलाकों के गांजा के अवैध कारोबारियों और माफियाओं का नाम बताया गया है. जिसके आधार पर भागलपुर पुलिस ने आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है.

Also Read: भागलपुर विस्फोट: क्या जमीन के नीचे दबाकर रखी गयी थी बम? जानिए धमाके को लेकर ATS को और क्या है आशंका
भागलपुर में पूर्व में भी पकड़ी जा चुकी महिलाएं

थानाध्यक्ष रंजीत कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर की गयी कार्रवाई में तीनों महिलाओं को गांजा के साथ गिरफ्तार किया गया है. महिला सिपाहियों द्वारा उनसे पूछताछ की जा रही है. बता दें कि भागलपुर की जगदीशपुर पुलिस ने भी कुछ महीने पहले दो महिलाओं को गांजा के खेप के साथ गिरफ्तार किया था. 21 किलो गांजा के साथ तब कुल 4 तस्कर गिरफ्तार किए गए थे.

कटिहार में राजधानी एक्सप्रेस से गांजा के साथ महिला गिरफ्तार

हाल में ही कटिहार में राजधानी एक्सप्रेस से एक महिला यात्री को गांजा के खेप के साथ जीआरपी ने गिरफ्तार किया था. जीआरपी को ये सूचना मिली थी कि डिब्रुगढ़ से नई दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस से महिला यात्री गांजा का खेप लेकर सफर कर रही है. सूचना पर जीआरपी ने कार्रवाई शुरू की और उक्त महिला यात्री के पास मौजूद बैग की तलाशी ली. इस दौरान बैग के अंदर से करीब 4 किलो गांजा बरामद किया गया था. महिला पश्चिम बंगाल की रहने वाली थी. वहीं बरौनी जीआरपी को भी करीब 8 किलो गांजा मिला था.

मुजफ्फरपुर से महिला सप्लायर गिरफ्तार

बताते चलें कि अप्रैल महीने में मुजफ्फरपुर के ठनपुरा थाना क्षेत्र में गांजा सप्लाई में लिप्त एक महिला को गिरफ्तार किया गया था. जिसके घर पर स्कूटी से गांजा का खेप लेकर एक सप्लायर पहुंचा था. ऐसे कई मामले पूर्व में सामने आ चुके हैं जब नशे के इस अवैध कारोबार में लिप्त महिलाओं को गिरफ्तार किया गया.

महिलाओं का अधिक इस्तेमाल, रेल मार्ग को मानते सेफ

बताते चलें कि सड़क मार्ग के बदले रेल मार्ग को नशे के सौदागर अधिक सुरक्षित मानते हैं. सड़क पर चेकिंग के भय से ट्रेन में वो यात्रियों के बीच नशे का खेप बैग में लेकर सफर करते हैं. वहीं महिलाओं का इस्तेमाल अधिक किया जाता है ताकि उनपर शक नहीं जाए और जांच के लिए नहीं रोका जा सके. वहीं कई बार ऐसा भी देखा जा चुका है कि सप्लायर बैग को कहीं दूर रखते हैं. वो दूर दूसरी सीट पर बैठकर उस बैग पर नजर रखते हैं. अगर कहीं उन्हें शक लगता है तो पल्ला झाड़कर वहां से निकल लेते हैं.

Published By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें