29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रावणी मेला 2023: मुजफ्फरपुर के गरीबनाथ मंदिर में भक्त अरघा से करेंगे जलाभिषेक, जानें क्या है तैयारी

प्रत्येक रविवार की शाम से सोमवार की दोपहर तक गर्भगृह से मंदिर के मुख्य द्वार तक अरघा लगाया जायेगा. इसकी व्यवस्था गरीबनाथ मंदिर न्यास समिति खुद करेगी. मुख्य द्वार के पास एक बड़ा एलइडी स्क्रीन रहेगा, जिसके जरिये भक्त गर्भ गृह में स्थित बाबा का दर्शन कर पायेंगे.

मुजफ्फरपुर: सावन में इस बार भी कांवरिये और भक्त अरघा के जरिये गरीबनाथ मंदिर में बाबा को जलाभिषेक करेंगे. सावन के प्रत्येक रविवार की शाम से सोमवार की दोपहर तक गर्भगृह से मंदिर के मुख्य द्वार तक अरघा लगाया जायेगा. इसकी व्यवस्था गरीबनाथ मंदिर न्यास समिति खुद करेगी. मुख्य द्वार के पास एक बड़ा एलइडी स्क्रीन रहेगा, जिसके जरिये भक्त गर्भ गृह में स्थित बाबा का दर्शन कर पायेंगे. मंदिर प्रबंधन ने सावन को लेकर तैयारी शुरू कर दी है. मंदिर के अंदर बैरिकेडिंग को दुरुस्त किया जा रहा है. सीसीटीवी से पूरे मंदिर परिसर पर नजर रखी जाये, इसकी भी व्यवस्था हो रही है.

भीड़ के कारण नहीं होगी गर्भगृह में जाने की व्यवस्था

इस बार शहर के कुछ स्वयंसेवी संगठनों और जन प्रतिनिधियों ने मांग की थी कि बाबा पर जल चढ़ाने के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं, इसलिये बाबा के गर्भगृह में जाकर जलाभिषेक की अनुमति मिले, लेकिन इस पर जिला प्रशासन की ओर से कोई निर्णय नहीं आया है. मंदिर प्रबंधन भी अपनी पहल पर कोई नयी व्यवस्था नहीं करना चाह रहा. मंदिर प्रबंधन का कहना है कि भक्तों की भीड़ इतनी अधिक होती है कि गर्भगृह में जाने की सुविधा देने से कांवरियों को व्यवस्थित करना मुश्किल होगा. न्यास समिति के सदस्य गोपाल फलक ने कहा कि मंदिर न्यास की बैठक में भी नयी व्यवस्था के संदर्भ में किसी तरह की बात नहीं हुई है, इसलिये इस बार भी भक्त अरघा से ही जलाभिषेक करेंगे.

Also Read: स्मार्ट बनेगा मुजफ्फरपुर का ट्रैफिक सिस्टम, एमआइटी की टीम को मिली जिम्मेदारी
आठ सोमवारी के साथ चार जुलाई से सावन शुरू

सावन महीना शुरू होने में बस आठ दिन ही बचे हैं. सावन महीने का शुरुआत चार जुलाई को होने जा रहा है. आपको बता दें कि इस बार सावन दोमास होने कारण सावन में कुल आठ सोमवारी होने वाले हैं. 19 साल के बाद इस बार सावन दोमास का हो रहा है. दरअसल अधिमास के कारण सावन दो माह का होगा और इसमें 59 दिन होंगे. मलमास के कारण श्रद्धालुओं पर भगवान शिव के साथ भगवान विष्णु की भी कृपा बरसेगी. सावन चार जुलाई को शुरू होकर 31 अगस्त को समाप्त होगा. इस बार 18 जुलाई से 16 अगस्त तक सावन मलमास रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें