29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Eid Al Adha 2023: 28 या 29 जून को मनाया जाएगा बकरीद का त्योहार, यहां से जानें सही तारीख

Eid Al Adha 2023: ईद अल अधा यानी बकरीद इस साल 29 जून को मनाया जाएगा. इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग बकरे की कुर्बानी देने के साथ ईदगाह या मस्जिद में एक साथ नमाज अदा करते हैं. इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक रमजान के दो महीने बाद कुर्बानी का त्योहार बकरीद आता है.

Eid Al Adha 2023: बकरीद कुर्बानी का त्योहार है और इस दिन से जुड़ी पैगंबर इब्राहिम की पौराणिक कथा बेहद प्रचलित है. इस साल ईद की तारीख को लेकर बहुत से लोगों में उलझन की स्थिति बनी हुई है. कुछ लोगों का कहना है कि बकरीद 28 जून के दिन मनाई जाएगी तो कुछ का मानना है कि इसे 29 जून के दिन मनाया जाना है.

जानें कब मनाया जाएगा बकरीद का त्योहार

इस्लामिक कैलेंडर में 12 महीने होते हैं और इसका धुल्ल हिज इसका अंतिम महीना होता है. इस महीने की दसवीं तारीख को ईद उल अजहा या बकरीद का त्योहार मनाया जाता है, जो कि रमजान का महीना खत्म होने के 70 दिन बाद आता है. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, इस साल बकरीद का त्योहार गुरुवार, 29 जून को मनाया जाएगा.

पैगंबर हजरत इब्राहिम से जुड़ी है बकरीद मनाने की कहानी

हजरत इब्राहिम ने बेटे की कुर्बानी देने से पहले अपनी आंखों पर पट्टी बांध ली क्योंकि वो उसे ऐसे नहीं देख सकते थे। माना जाता है कि जैसे ही हजरत इब्राहिम अपने बेटे की कुर्बानी देने लगे वैसे ही अल्लाह ने उनके प्रिय बेटे को बकरे से बदल दिया. जिससे उनके बेटे की जगह बकरे की कुर्बानी दी गई. हजरत इब्राहिम ने जब अपनी आंखें खोली तो देखा कि उनका बेटा तो बिल्कुल ठीक है बल्कि उसकी जगह पर किसी बकरे की कुर्बानी दी गई है.

तीन भागों में बांटा जाता कुर्बानी का मांस

बकरे की कुर्बानी देने के बाद से इसे तीन भागो में बांटा जाता है, पहला भाग रिश्तेदारों, दोस्तों व आस-पास के करीबियों को दिया जाता है. दूसरा हिस्सा गरीब और जरूरतमंदो को दिया जाता है और तीसरा हिस्सा परिवार के लोगों के लिए होता है.

बकरीद के दिन बकरे की कुर्बानी दी जाती है. इस कुर्बानी को रिश्तेदारों और दोस्तों से भी बांटा जाता है और मुबारकबाद (Eid Wishes) दी जाती है. पूरा समुदाय मिलकर ईद का त्योहार मनाता है. ईद पर खुशियां बांटी जाती हैं और भाईचारे को बढ़ाया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें