26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rajasthan Election 2023: चुनाव से पहले अशोक गहलोत का मास्टर स्ट्रोक! राजस्थान में श्रीकृष्ण बोर्ड का गठन

Rajasthan Election 2023: चुनाव से पहले ओबीसी समुदाय को लुभाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यादव समुदाय के लिए श्री कृष्ण बोर्ड के गठन की घोषणा की है.

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले ओबीसी समुदाय को लुभाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यादव समुदाय के लिए श्री कृष्ण बोर्ड के गठन की घोषणा की है. यह घोषणा रविवार को अशोक गहलोत द्वारा तब की गई, जब वह अपने आवास पर यादव समुदाय के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर रहे थे. इसका उद्देश्य राज्य के यादवों को एक संदेश भेजना है कि कांग्रेस उनके कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है.

अलवर और ग्रामीण जयपुर जैसे क्षेत्रों में केंद्रित हैं यादव

यादव अलवर और ग्रामीण जयपुर जैसे क्षेत्रों में केंद्रित हैं. इस कारण यह समुदाय पूर्वी राजस्थान में चुनावी रूप से महत्वपूर्ण है. हाल के दिनों में अलवर के भाजपा सांसद और यादव महंत बालक नाथ का उदय कांग्रेस के लिए चिंता का विषय रहा है. इसी के मद्देनजर, राजस्थान के सीएम हर वह कोशिश कर रहे हैं जो दोबारा सरकार बनाने में मददगार हो सकते हैं. एक के बाद एक, योजनाओं की घोषणा और उन पर तेजी से अमल के सरकारी आदेश के क्रम में ही वे श्रीकृष्ण बोर्ड के गठन की घोषणा कर गए. आने वाले दिनों में इस बोर्ड का पूरा रूप-स्वरूप जनता के सामने होगा. हालांकि, मोटे तौर पर इसका खाका 26 जून को आ ही गया है.

अब सॉफ्ट हिन्दुत्व की ओर बढ़ गए अशोक गहलोत!

माना जा रहा है कि अशोक गहलोत के कदम अब सॉफ्ट हिन्दुत्व की ओर बढ़ गए हैं. भारतीय जनता पार्टी जो हिन्दुत्व और विकास का चेहरा है, उसी के सहारे गहलोत उसे पटकनी देना चाहते हैं. कांग्रेस पार्टी जल्दी ही सालासर बाला जी महराज मंदिर परिसर में एक बड़ा आयोजन भी करने जा रही है. जिसमें पार्टी के सभी विधायक, मंत्री शामिल होंगे. यहां आमजन को आमंत्रित किया जाना है और उनसे संवाद होगा. साथ ही मौके पर ही समस्याओं के समाधान का प्रयास होगा.

राजस्थान की आबादी का लगभग 1.5-2 फीसदी हैं यादव

गहलोत ने कहा कि यादव का समर्थन करने के लिए वे केंद्र को एक पत्र भी लिखेंगे. जिसमें वे भारतीय सेना में यादव रेजिमेंट के निर्माण की मांग करेंगे. यादव राजस्थान की आबादी का लगभग 1.5-2 फीसदी हैं. श्री कृष्ण बोर्ड के गठन के मुख्यमंत्री के फैसले से समुदाय के शैक्षिक, सामाजिक और धार्मिक प्रोफाइल को ऊपर उठाने में मदद मिलेगी. गहलोत से मिलने वाले यादव नेताओं के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा रहे कांग्रेस नेता और अलवर के पूर्व सांसद करण सिंह यादव इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि यह कदम यादव समुदाय को कांग्रेस की ओर आकर्षित करेगा. वर्तमान में राजस्थान के यादव समुदाय को राज्य सरकार में एक मंत्री पद प्राप्त है. कांग्रेस नेता राजेंद्र सिंह यादव गृह राज्य मंत्री हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें