28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

RD Burman: जब आरडी बर्मन ने तोहफे में आशा भोसले को दिये झाड़ू और गुलाब, गिफ्ट देखकर हंस पड़ी थीं सिंगर

आर डी बर्मन यानी पंचम दा के संगीत ने भारतीय फिल्‍म के संगीत को एक नयी दिशा दी. उन्होंने कई फिल्मों में खूबसूरत संगीत दिया, जिसे आज भी लोग भूले नहीं हैं. आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर आपको बताते हैं एक दिलचस्प किस्सा.

RD Burman Birth Anniversary : दिग्गज संगीतकार आरडी बर्मन उर्फ पंचम दा का आज 84वीं बर्थ एनिवर्सरी है. पंचम दा ने हिंदी और बंगाली दोनों फिल्मों में अपने प्रसिद्ध संगीत से दर्शकों का दिल जीत लिया था. ‘ओ हसीना जुल्फों वाली’, ‘क्या जानूं सजन’, ‘मेरी प्यारी बिंदू’ जैसे खूबसूरत गाने आज भी लोगों के कानों में मिश्री की तरह घुल जाते हैं. इन गानों में म्यूजिक उन्होंने दिये हैं. आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर आपको मशहूर गायिका आशा भोसले से जुड़ा किस्सा बताते हैं, जिसे आप शायद ही जानते होंगे.

आर डी बर्मन ने आशा भोसले को दिया था ये तोहफा

आर डी बर्मन यानी पंचम दा के संगीत ने भारतीय फिल्‍म के संगीत को एक नयी दिशा दी. एक इंटरव्यू में दिग्गज गायिक आशा भोसले ने संगीतकार आरडी बर्मन से जुड़ा एक बेहद रोचक किस्सा शेयर किया था. उन्होंने एक घटना के बारे में बताते हुए कहा था कि एक बार पंचम दा ने उन्हें तोहफे में झाड़ू और एक गुलाब दिया था. उनके इस तोहफे पर वो काफी हंसी थीं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो दोनों साल 1980 में शादी के बंधन में बंध गए थे.

Also Read: RD बर्मन का संगीत हमेशा पसंद किया जाएगा : लता
पंचम दा और आशा भोसले की जोड़ी ने 25 साल तक किया काम

पंचम दा और आशा भोसले ने साथ में 25 सालों तक काम किया. दोनों की मैजिकल जोड़ी ने ‘मासूम’ से ‘लकड़ी की काठी’, फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ से ‘दम मारो दम’, ‘शोले’ से ‘महबूबा महबूबा’, ‘अपना देश’ से ‘दुनिया में लोगों को’, ‘चुरा लिया है तुमने’ और ‘यम्मा यम्मा’ जैसे कुछ खूबसूरत ट्रैक बनाये.

आर डी बर्मन से जुड़ी कुछ बातें

बता दें कि आर डी बर्मन को पहला बड़ा मौका वर्ष 1966 में विजय आनंद निर्देशित फिल्‍म ‘तीसरी मंजिल’ से मिला. फिल्‍म के हीरो शम्‍मी कपूर और निर्माता नासिर हुसैन नहीं चाहते थे कि आरडी इस फिल्‍म में संगीत दें. निर्देशक के जोर देने पर उन्‍होंने तीन-चार लाइनें सुनीं और हां कर दी. फिल्‍म का संगीत सुपरहिट रहा और आरडी बर्मन बॉलीवुड में जम गये. वह 17 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट हुए. तीन बार उन्‍हें यह अवाॅर्ड मिला – ‘सनम तेरी कसम’, ‘मासूम’ और ‘1942 : ए लव स्टोरी’ के लिए. आरडी बर्मन ने 331 फिल्मों में संगीत दिया, जिनमें से 292 हिंदी में हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें