26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather Update: यूपी के मौसम में अब आएगा बड़ा बदलाव, मानसून के रफ्तार पकड़ने से इस दिन होगी भारी बारिश

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश के मुताबिक प्रदेश में मानसून के अब तेजी से सक्रिय होने के कारण तापमान में असर पड़ेगा. उमस भरी गर्मी से जहां राहत मिलेगी, वहीं पारे में गिरावट भी दर्ज की जाएगी. वर्तमान में यूपी में सभी जगह अधिकतम पारा 40 डिग्री के नीचे पहुंच गया है.

UP Weather Update: यूपी में मानसून की तेज बारिश का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. मानसून के प्रदेश में सक्रिय होने के बावजूद अभी तक बादल जमकर नहीं बरसे हैं. प्रदेश के सभी हिस्सों में बरसात जरूर हुई है. लेकिन, ये हल्की से मध्यम स्तर की होने के कारण उमस भरी गर्मी से लोगों को निजात नहीं मिली है. राजधानी लखनऊ सहित अन्य जनपदों में बुधवार सुबह की शुरुआत धूप से हुई है. मध्य क्षेत्र में आज मौसम में बहुत बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है.

मौसम विभाग के मुताबिक अब 29 जून से एक बार फिर मानसून अपना असर दिखाएगा. इस वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और प्रदेश में भारी बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक 29 जून से प्रदेश में तेज बारिश का सिलसिला शुरू होगा, जिसके एक जुलाई तक जारी रहने की संभावना है. इसके बाद 2 और 3 जुलाई को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से सामान्य बारिश के आसार हैं.

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके साथ ही एक ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है, जिसका असर यूपी के मौसम में देखने को मिल रहा है. इसके अलावा एक और ट्रफ रेखा गुजरात तट से केरल तट तक फैली हुई है. मौसम की इन ताजा परिस्थितियों का तापमान में प्रभाव नजर आ रहा है.

Also Read: Vande Bharat Express: यूपी में वंदे भारत एक्सप्रेस की चपेट में आने से शख्स की मौत, टूंडला के पास हुआ हादसा

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 28 जून को पश्चिमी यूपी में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने की उम्मीद है. लखनऊ और आसपास के जनपदों में अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.

प्रदेश में सभी प्रमुख स्थानों पर अधिकतम पारा अब 40 डिग्री के नीचे आ गया है. बीते चौबीस घंटे में अधिकतम तापमान बांदा में 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान मेरठ में 23.5 डिग्री दर्ज किया गया. आने वाले चौबीस घंटे में तापमान में बहुत बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे बने रहने के आसार हैं.

बीते चौबीस घंटों के दौरान पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ हल्की से सामान्य बारिश हुई. एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज की गई. इस दौरान ललितपुर में सबसे अधिक 9 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा मेरठ के मवाना, बुलंदशहर के खुर्जा में 8-8 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई.

वहीं मेरठ और हमीरपुर के मौदहा में 6-6 सेमी, फिरोजाबाद के जसराना, झांसी, बुलंदशहर, ललितपुर के तालबेहट में 5-5 सेमी, आगरा के बाह में 4 सेमी, एटा, वृंदावन, आगरा और सोनभद्र के दुद्धी में 3-3 सेमी दर्ज की गई.

इसके साथ ही कानपुर देहात के सिकंदरा, जालौन के कालपी, बागपत के खेखड़ा, जालौन के उरई, कासगंज से पटियाली, ललितपुर के महरौनी, हमीरपुर के राठ और मुजफ्फरनगर के खैरागढ़ में 2-2 सेमी, हाथरस, अलीगढ़ के इगलास, जालौन, बुलंदशहर के अनूपशहर, बिजनौर के नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर और कानपुर देहात डेरापुर में 1-1 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें