31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World University Rankings: अंतरराष्ट्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों की सूची में IIT बॉम्बे को 149वीं रैंक

क्वैक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) के संस्थापक और सीईओ नुंजियो क्वाक्वेरेली ने आईआईटी-बॉम्बे को बधाई दी. उन्होंने कहा, मैं भारतीय विश्वविद्यालयों को उनके लगातार बेहतर प्रदर्शन के लिए बधाई देना चाहता हूं.

अंतरराष्ट्रीय उच्च संस्थानों की सूची में भारत पहली बार टॉप 150 में शामिल हुआ है. क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में आईआईटी बॉम्बे को 149वां स्थान दिया गया है. एमआईटी ने इस बार भी दुनिया के शीर्ष संस्थानों में अपनी जगह बनाई है. वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज ने दूसरा स्थान हासिल किया है. तीसरे स्थान पर यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को चौथा स्थान हासिल हुआ है. पांचवें नंबर पर स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी और छठे स्थान पर इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन है.

आईआईटी-बॉम्बे की रैंकिंग में 23 स्थान का सुधार

आईआईटी-बॉम्बे ने अपनी रैंकिंग में 23 स्थान का सुधार किया है. इससे पहले तारी सूची में आईआईटी-बॉम्बे को 172वां स्थान हासिल हुआ था. जबकि अगर आईआईटी दिल्ली की बात करें, तो उसके रैंकिंग में गिरावट आयी है. आईआईटी दिल्ली को मौजूदा रैंकिंग में 197वें स्थान पर रखा गया है, जबकि इससे पहले 2023 में उसे 174वां स्थान मिला था.

क्यूएस के संस्थापक और सीईओ नुंजियो क्वाक्वेरेली ने आईआईटी-बॉम्बे को बधाई दी

क्वैक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) के संस्थापक और सीईओ नुंजियो क्वाक्वेरेली ने आईआईटी-बॉम्बे को बधाई दी. उन्होंने कहा, मैं भारतीय विश्वविद्यालयों को उनके लगातार बेहतर प्रदर्शन के लिए बधाई देना चाहता हूं. हमने इस वर्ष की रैंकिंग प्रणाली के लिए 2900 संस्थानों को रेटिंग दी है, और 45 भारतीय विश्वविद्यालय हैं जो रैंकिंग में शामिल हो रहे हैं. यह पिछले नौ वर्षों में 297% की वृद्धि है.

आईआईटी बॉम्बे के निदेशक बोले- हमें अभी भी कई मील का सफर तय करना है

क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग सूची में शीर्ष 150 में स्थान पाने पर आईआईटी बॉम्बे के निदेशक प्रोफेसर सुभासिस चौधरी ने कहा, हमारा प्रयास एक ऐसा माहौल और बुनियादी ढांचा प्रदान करने में निहित है जो हमारे छात्रों और शिक्षकों द्वारा उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अनुकूल हो. उन्होंने आगे कहा, आईआईटी बॉम्बे को अभी भी कई मील का सफर तय करना है.

Also Read: Infosys Chairman नंदन नीलेकणि ने अल्मा मेटर IIT बॉम्बे को 315 करोड़ का दान दिया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें