29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

White Clothes Stain Remove Tips: बारिश में सूती कपड़ों पर लगे कीचड़ के दाग कैसे हटाएं?

Clothes Stain Remove Tips: बरसात में अक्सर कीचड़ और दाग धब्बे हमारे कपड़ों को बर्बाद कर देती है. कई बार तो कपड़ों की धुलाई के बाद भी जिद्दी दाग आसानी से नहीं निकल पाता है. हलांकि कई कड़ी मशक्कत के बाद जब दाग निकल भी जाता है तो कपड़ों का रंग फीका पड़ जाता है.

Clothes Stain Remove Tips: बरसात में अक्सर कीचड़ और दाग धब्बे हमारे कपड़ों को बर्बाद कर देती है. कई बार तो कपड़ों की धुलाई के बाद भी जिद्दी दाग आसानी से नहीं निकल पाता है. हलांकि कई कड़ी मशक्कत के बाद जब दाग निकल भी जाता है तो कपड़ों का रंग फीका पड़ जाता है, ऐसे में हमारे महंगे कपड़े भी बेकार हो जाते हैं. ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है इस लेख के जरीए हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आसानी से कपड़ों पर पड़ने वाले दाग को हटा सकते हैं.

कपड़ों का रंग क्यों खराब हो जाता है?

कपड़े बनाने वाली कंपनियां ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन कमाने के लिए अक्सर कच्चे रंगों का इस्तेमाल करती हैं, जो एक बार धोने में ही रंग छोड़ने लगते हैं, लेकिन कभी-कभी यह समस्या महंगे ब्रांडेड कपड़ों के साथ भी होती है, ऐसे में आपको धोने के दौरान खास काम करना पड़ता है.

कपड़ों से रंग कैसे छुड़ाएं?

अगर आप चाहते हैं कि आपके पसंदीदा सूती कपड़ों का रंग कभी न छूटे तो सबसे पहले एक टब में ठंडा पानी भर लें. अब इसमें 8 से 10 चम्मच नमक और लगभग 4 से 5 चम्मच पिसी हुई फिटकरी मिलाएं. अब इस घोल में सूती कपड़े डालें और उन्हें करीब एक घंटे तक भीगने के लिए छोड़ दें. अब इन कपड़ों को साफ पानी से धो लें. आप खुद देख पाएंगे कि पहले और अब में कितना अंतर आ गया है.

Also Read: Tips to Remove Fruit Juice Stains: कपड़ों से फ्रूट जूस के जिद्दी दाग कैसे हटाएं? फॉलो करें ये टिप्स

नमक और फिटकरी के कारण सूती कपड़े कड़े हो सकते हैं. इससे बचने के लिए एक बाल्टी पानी में कुछ चम्मच सिरका मिलाएं और फिर एक धुले हुए सूती कपड़े को इस पानी में भिगोकर सूखने के लिए तार पर फैला दें. आपके कपड़े मुलायम हो जायेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. प्रभात खबर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें