24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mumbai-Goa Vande Bharat Express: गोवा जाने की कर लो तैयारी, यहां देखें रूट और किराये की पूरी जानकारी

अपने सफर के दौरान मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन कई स्टेशनों पर रुकेगी. इन स्टेशनो की अगर बात करें तो इनमें दादर, ठाणे, पनवेल, खेड़, रत्नागिरी, कंकावली और थिविम रेलवे स्टेशन शामिल हैं.

Mumbai-Goa Vande Bharat Express: पीएम नरेंद्र मोदी ने कल भोपाल से पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. इन सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों के वर्चुअल उद्घाटन के बाद काफी लंबे समय से इंतजार किये जा रहे मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ने अपनी पहली यात्रा की. बता दें मडगांव से वंदे भारत ट्रेन सुबह के 11 बजे रवाना हुई और रात के करीबन 9 बजकर 15 मिनट पर मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) पहुंची. इस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन ने पहले दिन 10 घंटे से ज्यादा का समय लिया. महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने सीएसएमटी प्लेटफॉर्म पर वंदे भारत ट्रेन का स्वागत किया और पीएम मोदी को धन्यवाद दिया.

कितना होगा किराया

अपने सफर के दौरान मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन कई स्टेशनों पर रुकेगी. इन स्टेशनो की अगर बात करें तो इनमें दादर, ठाणे, पनवेल, खेड़, रत्नागिरी, कंकावली और थिविम रेलवे स्टेशन शामिल हैं. दोनों एंडपॉइंट के बीच का किराया चेयर कार के लिए 1,815 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार क्लास के लिए 3,360 रुपये (जीएसटी छोड़कर) तय की गयी है. जानकारी के लिए बता दें यह ट्रेन 586 किमी की दूरी तय करती है, जो महाराष्ट्र में वंदे भारत ट्रेन द्वारा तय किया गया सबसे लंबा मार्ग है. सेंट्रल रेलवे की अगर माने तो मडगांव-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस की टॉप स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा तक होगी. यह मुंबई और गोवा के बीच 8 घंटे से अधिक समय लेने वाली फिलहाल सबसे फ़ास्ट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की तुलना में करीबन 1 घंटे तक कम समय लेगी. इससे यात्रियों के समय में भी बचत होगी.

कब-कब चलेगी यह ट्रेन

मॉनसून सीजन में मुंबई-गोवा वंदे भारत हफ्ते में तीन बार चलाई जाएगी. यह ट्रेन सीएसएमटी से वंदे भारत ट्रेन नंबर 22229 बनकर हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह 5 बजकर 25 मिनट पर रवाना होगी और दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर मडगांव पहुंचेगी. मडगांव से वंदे भारत ट्रेन नंबर 22230 हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर रवाना होगी और रात के 10 बजकर 25 मिनट पर सीएसएमटी स्टेशन मुंबई पहुंच जाएगी. वहीं, नॉन-मानसून सीजन में, मेंटेनन्स के लिए शुक्रवार को छोड़कर इसकी सर्विसेज हफ्ते के बाकी सभी छह दिन अवेलेबल रहेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें