22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एमपी के कुनो नेशनल पार्क चीतों की भिड़ंत, ‘रॉक स्टार्स’ की ‘व्हाइट वॉकर्स’ पर जीत

यह झड़प पिछले कुछ हफ्तों में हुई दूसरी मुठभेड़ थी, पहली घटना को वन अधिकारियों ने छुपा दिया था. हालांकि इस बार टकराव बढ़ गया. नामीबियाई भाइयों, ग्वारव और शौर्य, जिन्हें "द रॉक स्टार्स" के नाम से जाना जाता है के बीच हुई.

कुनो नेशनल पार्क में दो चीता गठबंधनों के बीच एक भीषण मुठभेड़ हुई, टकराव क्षेत्रीय विवादों से शुरू हुआ. प्रोजेक्ट चीता के विशेषज्ञों ने पार्क में सीमित खुली जगहों के कारण पुरुष गठबंधनों के बीच टकराव की आशंका जताई थी और क्योंकि दोनों गठबंधन अपने पूर्व बाड़ों के पास एक ही मैदान की मांग कर रहे हैं.

यह झड़प पिछले कुछ हफ्तों में हुई दूसरी मुठभेड़ थी

यह झड़प पिछले कुछ हफ्तों में हुई दूसरी मुठभेड़ थी, पहली घटना को वन अधिकारियों ने छुपा दिया था. हालांकि इस बार टकराव बढ़ गया. नामीबियाई भाइयों, ग्वारव और शौर्य, जिन्हें “द रॉक स्टार्स” के नाम से जाना जाता है, ने दक्षिण अफ्रीकी गठबंधन, अग्नि और वायु, जिन्हें “द व्हाइट वॉकर्स” के नाम से भी जाना जाता है, के खिलाफ अपने क्षेत्र की जमकर रक्षा की. नामीबियाई चीते विजयी हुए, उन्होंने अपने चुनौती देने वालों को खदेड़ दिया और गंभीर चोटें पहुंचाईं. अग्नि और वायु द्वारा लगी चोटों की गंभीरता के कारण, फील्ड टीमों ने उन्हें इलाज के लिए तेजी से कुनो में पशु चिकित्सकों के पास पहुंचाया. हालांकि पस्त और खून से लथपथ, यह उम्मीद है कि व्हाइट वॉकर बच जाएंगे और ठीक हो जाएंगे.

नामीबियाई चीते विजयी हुए

रॉक स्टार, गुरव और शौर्य, जिन्होंने नामीबिया में संगीत-प्रेमी संरक्षणवादियों से अपना नाम कमाया, टकराव के दौरान सुरक्षित रहे. यह चीता गठबंधन, द व्हाइट वॉकर्स के साथ, प्रोजेक्ट चीता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि वे भारत की चीता आबादी की आनुवंशिक विविधता में योगदान करते हैं. शौर्य, जिसे फ्रेडी के नाम से भी जाना जाता है, सियाया से जन्मी जीवित मादा शावक का पिता है. दुखद बात यह है कि सियाया के तीन शावक मई की गर्मी के दौरान कुपोषण और निर्जलीकरण के कारण मर गए. हालाँकि, जीवित बचे एकमात्र व्यक्ति का वजन लगातार बढ़ रहा है और प्रोजेक्ट चीता स्टाफ से उसे सावधानीपूर्वक देखभाल मिल रही है.

Also Read: Cheetah in India: कुनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए चीतों को लेकर जानिए क्या है विशेषज्ञ की चिंता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें