30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान: लड़कियों में दिखी डॉक्टर बनने की ख्वाइश, तो लड़के बनना चाहते हैं इंजीनियर

साक्षी शिवा. Bihar News: बिहार की राजधानी पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में 28 जून को प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस कार्यक्रम में बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहें. कार्यक्रम में शामिल बच्चों ने बातचीत के दौरान अपनी ख्वाइश को साझा किया.

साक्षी शिवा. Bihar News: बिहार की राजधानी पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में 28 जून बुधवार को प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इस कार्यक्रम में बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहें. कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री ने राज्य के हजारों मेधावी बच्चों को सम्मानित किया. बच्चों ने इस दौरान बातचीत में अपने भविष्य को लेकर अपने लक्ष्य को साझा किया. इसमें अधिकतर लड़कियों ने भविष्य में डॉक्टर होने की इच्छा जाहिर की. वहीं, किसी ने सीए बनने की बात कही.

कई लड़कों ने आईआईटी की तैयारी की कही बात

करीब दस लड़कियों में मात्र एक छात्रा ने इंजीनियर बनने की बात कही. दूसरी ओर लड़कों की बात करें तो उन्होंने इस दौरान भविष्य में इंजीनियर बनने की ख्वाइश सामने रखी. लड़कों को दसवीं या बारहवीं के बाद आईआईटी के लिए तैयारी करना है. जबकि, लड़कियों को नीट की परीक्षा पास करके डॉक्टर बनना है. सम्मान कार्यक्रम में कई विद्यालयों के बच्चे शामिल हुए थे. 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इन्होंने अच्छे नंबर हासिल किए थे.

Also Read: प्रभात खबर प्रतिभा सम्मान: पटना के SKM हॉल में शिक्षा मंत्री के हाथों हजारों छात्र हुए सम्मानित
शिक्षकों और सेल्फ स्टडी के बल पर बच्चों ने की पढ़ाई

सभी बच्चों ने अच्छे नंबर लाने के लिए कड़ी मेहनत की थी. यह सभी अपने मेहनत के बल पर आगे बढ़ना चाहते है. शिक्षकों की मदद और सेल्फ स्टडी के बल पर इन्होंने पढ़ाई की. मालूम हो कि बच्चों के अच्छे नंबर लाने में माता-पिता का भी अहम योगदान होता है. कई बच्चों ने जानकारी दी कि जब वह पढ़ाई करते थे. तो, घर में उन्हें पढ़ने दिया जाता था. उस दौरान उन्हें परेशान नहीं किया जाता था. कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने बच्चों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि बच्चे बिहार का और देश का भविष्य है.

Published By: Sakshi Shiva

Also Read: Bakrid 2023: चर्चा में है भागलपुर का ‘लॉकडाउन’ बकरा, रोज पीता है कोल्ड ड्रिंक, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें