24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत भरे जाएंगे गड्ढे, मनरेगा की योजनाओं को धरातल पर लाने का निर्देश

ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं के सफल क्रियान्वयन को लेकर ग्रामीण विकास सचिव चंद्रशेखर ने सभी डीडीसी के साथ समीक्षा बैठक की. इस दौरान लंबित योजनाओं की कार्य योजना बना कर ससमय पूरा कराने पर जोर दिया. वहीं मनरेगा आयुक्त ने जुलाई तक बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत गड्ढा भरने का निर्देश दिया.

Jharkhand News: ग्रामीण विकास विभाग के सचिव चंद्रशेखर की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास की योजनाओं की समीक्षा की गई. डीडीसी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस समीक्षा बैठक में कहा कि मनरेगा योजना नहीं है, बल्कि यह ग्रामीणों के रोजगार सृजन का सशक्त माध्यम है. उन्होंने राज्य के सभी डीडीसी को मनरेगा कार्य की पूरी तरह से निगरानी करते हुए मनरेगा से संचालित योजनाएं धरातल पर दिखाई देने का निर्देश दिया. साथ ही मनरेगा से संचालित योजनाओं को लेकर कई अन्य महत्वपूर्ण निर्देश भी डीडीसी को दिये गये.

ससमय लक्ष्य पूरा करें, नहीं मिलनी चाहिए शिकायत

ग्रामीण विकास सचिव ने कहा कि ग्रामीण विकास की योजनाओं में डीडीसी का महत्वपूर्ण रोल है. कहा कि लक्ष्य पूरा करने पर ध्यान दें, लेकिन शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए. इस दौरान अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत 75 तालाबों का जीर्णाेद्धार/निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए सचिव ने ससमय कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया. इसके अतिरिक्त रूर्बन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, जेएसएलपीएएस और जलछाजन की भी समीक्षा की गई.

मानव दिवस सृजन में आवश्यक प्रगति का निर्देश

बैठक के दौरान सचिव ने मनरेगा अंतर्गत मानव दिवस सृजन में आवश्यक प्रगति का भी निर्देश दिया. उन्होंने सभी डीडीसी को मानव दिवस सृजन में प्रगति लाने को कहा. साथ ही सचिव ने सभी संबंधित डीडीसी को निर्देशित किया कि योजनाबद्ध तरीके से एक समुचित कार्य प्रारूप तैयार कर जल्द से जल्द सभी योजनाओं को पूर्ण करने की दिशा में कार्य करें. मनरेगा योजनांतर्गत सक्रिय मजदूरों का शत-प्रतिशत आधार सीडिंग कराने का निर्देश दिया. उन्होंने पूर्व की लंबित योजनाओं का अवलोकन कर प्राथमिकता के आधार पर उसे पूरा कराने का निर्देश दिया.

Also Read: PHOTOS: झारखंड की पंचायतों में खुलेंगी दवा दुकानें, शिक्षित युवाओं को मिलेगा लाइसेंस, बोले सीएम हेमंत सोरेन

लंबित योजनाओं को कार्य योजना बना कर ससमय करें पूर्ण : मनरेगा आयुक्त

वहीं, मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने लंबित योजनाओं की जानकारी लेते हुए कार्ययोजना बना कर सभी डीडीसी को उसे अविलंब पूरा करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि पोटो हो खेल विकास योजना में तेजी लाने का निर्देश दिया. उन्होंने निर्धारित समय सीमा में स्थानीय श्रमिकों द्वारा निर्माण कराने का निर्देश दिया. साथ ही शौचालय एवं चेंजिंग रूम के निर्माण के साथ पानी की समुचित व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया. गिरीडीह, कोडरमा, पाकुड़ एवं सिमडेगा जिले में खेल मैदान निर्माण पूर्ण नहीं होने पर संबंधित डीडीसी को मनरेगा आयुक्त द्वारा निर्देश देते हुए जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा कराने को कहा गया.

30 जुलाई तक बिरसा हरित ग्राम के तहत गड्डा भराई का कार्य पूरा करने का निर्देश

मनरेगा आयुक्त ने राज्य के सभी डीडीसी को निर्देशित किया कि आगामी 30 जुलाई तक बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत गड्ढ‍़ों की भराई कार्य पूरा करें एवं इस योजना के तहत जो भी लक्ष्य मिले हैं, उसे ससमय पूर्ण करना सुनिश्चित करें. इस क्रम में मनरेगा आयुक्त द्वारा विभिन्न योजनाओं से जुड़े पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि किये जा रहे सभी कार्यों का धरातल पर उचित मॉनिटरिंग जरूरी है. उन्होंने सभी प्रखंड के सीनियर पदाधिकारी और प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सभी एक्टिव साईट एवं मनरेगा के तहत किये जा रहे कार्यों का लगातार मॉनिटरिंग करने को निर्देशित किया. कहा कि लोगों के हित के लिए संचालित इन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाना हमारा मुख्य उद्देश्य है. इसके लिए सभी अधिकारियों को सक्रिय रूप से प्रयासरत रहने के निर्देश दिए गए.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ये थे शामिल

ग्रामीण विकास योजना की प्रगति की समीक्षात्मक बैठक को लेकर ग्रामीण विकास विभाग के सचिव चंद्रशेखर की अध्यक्षता में राज्य के तमाम उप विकास आयुक्त संग संपन्न वीडियो कांफ्रेंसिंग में मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी, जेएसएलपीस सीईओ सूरज कुमार, ग्रामीण विकास विभाग संयुक्त सचिव अवध नारायण समेत अन्य शामिल थे.

Also Read: झारखंड में दवा दुकान खोलने के लिए अब फार्मासिस्ट की डिग्री की जरूरत नहीं, बोले सीएम हेमंत सोरेन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें