25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather Update: लखनऊ सहित कई जगह बारिश, बादल आज से जमकर भिगोने को तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक अब 29 जून से एक बार फिर मानसून अपना असर दिखाएगा. लखनऊ में गुरुवार सुबह बारिश से इसका असर भी देखने को मिला. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में अब तेज बारिश का सिलसिला शुरू होगा, जिसके दो जुलाई तक जारी रहने की संभावना है.

UP Weather Update: यूपी में उमस भरी गर्मी के बीच मानसून की तेज बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को गुरुवार से राहत मिलने जा रही है. गुरुवार सुबह से इसकी शुरुआत भी हो गई. राजधानी लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों सहित कई जगह सुबह बारिश हुई.

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में गुरुवार से बारिश का सिलसिला शुरू होने जा रहा है, जिसकी वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से पूरी तरह निजात मिलेगी. अब बादल जमकर बरसेंगे. प्रदेश में मानसून दाखिल होने के बाद अभी तक रफ्तार नहीं पकड़ पायाा था, जिसकी वजह से हल्की से मध्यम बारिश ही हुई है.

इसके अलावा लगातार बरसात नहीं होने की वजह से भी उमस ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई. लेकिन, अब गुरुवार से मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक 29 जून से तेज बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है, जो पूरे प्रदेश को कवर करेगा. पूर्वांचल से लेकर मध्य यूपी और पश्चिमी क्षेत्र में अब बादल जमकर बरसेंगे.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक पूरे यूपी में एक फिर से बरसात का दौर शुरू हो चुका है. कम दबाव की सक्रियता की वजह से गुरुवार से तेज बारिश का दौर शुरू होगा, जो कुछ दिनों तक जारी रहेगा. मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Also Read: UP Cabinet Decision: जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग यूनिवर्सिटी को राजकीय विवि के रूप में मान्यता की मंजूरी

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में कहीं ज्यादा और कहीं कम बारिश की स्थिति देखने को मिली. गाजीपुर में सबसे ज्यादा 7.0 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा गोरखपुर में 3.0 मिमी और कानपुर में 1.2 मिमी बरसात रिकॉर्ड की गई.

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से आईं हवाएं नमी लेकर आई हैं. ऐसे में अब अच्छी बरसात के आसार हैं. इसके साथ ही तीव्रता की वजह से बारिश से संबंधित इलाके भी बढ़ेंगे.

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश पर एक गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. एक संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. इसके पश्चिम दिशा में उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश की ओर बढ़ने के आसार है.

एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से लेकर दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश, दक्षिण झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और गहरे निम्न दबाव क्षेत्र से होते हुए उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है. एक ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात तट से केरल तट तक औसत समुद्र तल पर फैली हुई है. दक्षिण गुजरात तट पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मौसम की इन परिस्थितियों का असर प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में देखने को मिलेगा.

प्रदेश में बीते चौबीस घंटे में अधिकतम तापमान फतेहगढ़ में 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान चुर्क में 23.5 डिग्री दर्ज किया गया. आने वाले चौबीस घंटे में मौसम की बदली परिस्थितियों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान में असर देखने को मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें