29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Monsoon Skincare Tips: बरसात के मौसम में स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने के 5 तरीके, जानें

Monsoon Skincare Tips: मानसून ज्यादातर लोगों को पसंद होता है क्योंकि यह चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है. यह न केवल सुखद मौसम प्रदान करता है, बल्कि प्रकृति को भी पुनर्जीवित करता है और हमारे दिलों को खुशी से भर देता है.

Monsoon Skincare Tips: मानसून ज्यादातर लोगों को पसंद होता है क्योंकि यह चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है. यह न केवल सुखद मौसम प्रदान करता है, बल्कि प्रकृति को भी पुनर्जीवित करता है और हमारे दिलों को खुशी से भर देता है. हालांकि मौसम सुहावना हो जाता है, लेकिन मानसून में त्वचा की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बरसात के मौसम में अधिक नमी होती है, जिससे मुंहासे, सूजन, तैलीय त्वचा और फंगल संक्रमण जैसी कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में इस लेख के जरीए जानेंगे कि कैसे हम अपनी त्वचा को मानसून में भी बेहतर ख्याल रखें.

1. सनस्क्रीन लगाएं

सनस्क्रीन लगाने के साथ कभी भी समझौता नहीं करना चाहिए. हानिकारक यूवी किरणें त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती हैं और त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बन सकती हैं. हानिकारक पराबैंगनी किरणें त्वचा को और अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं और समय से पहले बूढ़ा होना, टैनिंग और सनबर्न का कारण बन सकती हैं. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी एसोसिएशन (एएडी) के अनुसार, ऐसा सनस्क्रीन चुनें जिसका एसपीएफ 30 या उससे अधिक हो, जो पानी प्रतिरोधी हो और ब्रॉड-स्पेक्ट्रम कवरेज प्रदान करता हो, जिसका अर्थ है कि यह आपको यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाता है.

2. एक्सफोलिएशन

एक्सफोलिएशन स्क्रब का उपयोग करके त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने की प्रक्रिया है. एक्सफोलिएशन एक अभिन्न त्वचा देखभाल व्यवस्था है जो त्वचा की उपस्थिति में सुधार करती है और बंद छिद्रों को रोकने में मदद करती है. एएडी के अनुसार, एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है और अवशोषण को बढ़ाकर सामयिक त्वचा देखभाल उत्पादों की प्रभावशीलता में सुधार कर सकता है.

3. ज्यादा मेकअप से बचें

उमस भरे मौसम के कारण, मानसून के दौरान बहुत अधिक मेकअप लगाने से आपका पूरा लुक खराब हो सकता है और त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं. मेकअप प्रेमियों के लिए मानसून सबसे बुरे सपने जैसा हो सकता है. बहुत अधिक मेकअप पसीने और बारिश के साथ मिल सकता है, इसलिए बारिश के मौसम में कम से कम या हल्का मेकअप करना बेहतर होता है.

4. प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करें

मानसून के दौरान, आपकी त्वचा की देखभाल के लिए प्राकृतिक उत्पादों पर स्विच करना महत्वपूर्ण है. प्राकृतिक उत्पाद आपकी त्वचा को आराम और पोषण देने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं. आप दही, हल्दी, गुलाब जल या कॉफी जैसी सामग्री शामिल कर सकते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देते हैं.

5. खुद को हाइड्रेटेड रखना

खूब पानी पीना एक और महत्वपूर्ण त्वचा देखभाल व्यवस्था है जिसका आपको हर मौसम में पालन करना चाहिए. मानसून के दौरान, मौसम अत्यधिक आर्द्र हो जाता है, जिससे अधिक पसीना आता है और त्वचा की देखभाल संबंधी समस्याएं होती हैं. इसलिए, खुद को हाइड्रेटेड रखना स्वस्थ त्वचा का राज है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें