29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Cup 2023: भारत मेजबान होने के बावजूद क्‍यों नहीं खेल रहा पहला मैच? सामने आई बड़ी वजह

Team India: भारत में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर से होगा. पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने होंगी. वहीं मेजबान भारत अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा.

India In ICC ODI World Cup 2023: इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल सामने आ चुका है. क्रिकेट के इस महाकुंभ की शुरुआत 5 अक्‍टूबर को होगी और फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा. टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगी. हालांकि, फैंस को उम्मीद थी कि मेजबान होने के नाते भारतीय टीम ओपनिंग मैच खेलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ऐसे में लोगों के मन में सवाल खड़े हो रहे हैं कि भारतीय टीम मेजबान होने के बावजूद वर्ल्‍ड कप 2023 का पहला मैच क्यों नहीं खेल रही?

भारत क्यों नहीं खेल रहा पहला मैच?

गत चैंपियन इंग्‍लैंड और उप विजेता न्‍यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में वर्ल्‍ड कप 2023 का पहला मैच खेला जाएगा. यदि वर्ल्‍ड कप के इतिहास को देखा जाए तो यह जरूरी नहीं होता कि पहला मैच मेजबान टीम ही खेलती है. ऐसे कई मौके आए हैं जब मेजबान देश को पहला मैच नहीं मिला है. यहां तक कि डिफेंडिंग चैम्पियन टीमों को भी कुछ मौकों पर पहला मैच नहीं मिला है. इसकी यही वजह है कि उद्घाटन मैच के लिए टीमों के चयन का कोई नियम या सेट पैटर्न नहीं है.

पाकिस्‍तान और ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पहले ही हो चुका है ऐसा

वर्ल्ड कप इतिहास में कई बार ऐसा देखने को मिला कि मेजबान देश ने उद्घाटन मैच नहीं खेला है. पाकिस्‍तान और ऑस्‍ट्रेलिया के साथ भी ऐसा पहले हो चुका है. पाकिस्तान की टीम ने साल 1992 में वर्ल्ड कप जीता था, लेकिन 1996 में पाकिस्तान ने उद्घाटन मैच नहीं खेला. ऐसा ही हाल ऑस्‍ट्रेलिया का 2015 वर्ल्ड कप खिताब जीतने के बाद हुआ. बता दें कि यह तीसरा मौका होगा, जब इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड वनडे वर्ल्‍ड कप के उद्घाटन मुकाबले में भिड़ेंगे.

10 साल का सूखा खत्‍म करने उतरेगा भारत

गौरतलब है कि भारत ने साल 2011 में श्रीलंका को मात देकर वर्ल्ड कप खिताब जीता था. इसके बाद से भारत वर्ल्‍ड कप ट्रॉफी पर हाथ नहीं लगा पाया है. 2015 और 2019 वर्ल्‍ड कप में भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया, लेकिन खिताबी मुकाबले में एंट्री से चूक गई. भारतीय टीम ने अपना आखिरी आईसीसी खिताब 2013 में जीता था. तब एमएस धोनी की कप्‍तानी में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी ख‍िताब जीता था. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया 10 साल के आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म करना चाहेगी.

World Cup 2023 में भारत का पूरा शेड्यूल

8 अक्टूबर- भारत vs ऑस्ट्रेलिया , चेन्नई 
11 अक्टूबर- भारत vs अफगानिस्तान  दिल्ली
15 अक्टूबर- भारत vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर- भारत vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर- भारत vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर- भारत vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर- भारत vs क्वालिफायर 2, मुंबई
5 नवंबर- भारत vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
11 नवंबर- भारत vs क्वालिफायर 1, बेंगलुरु

नोट- सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें