29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ear Pain Relief Tips: इन घरेलू नुस्खों से दूर करें कान दर्द, ये है आसान उपाय

Ear Pain Relief Tips: आज के दौर में कान दर्द एक आम समस्या है. इससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. आमतौर पर बुखार, खांसी और सर्दी के कारण कान में दर्द की समस्या होती है. ऐसे में आपको डॉक्टर के परामर्श से ही इसका सेवन करना चाहिए.

Ear Pain Relief Tips: आज के दौर में कान दर्द एक आम समस्या है. इससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. आमतौर पर बुखार, खांसी और सर्दी के कारण कान में दर्द की समस्या होती है. ऐसे में आपको डॉक्टर के परामर्श से ही इसका सेवन करना चाहिए, लेकिन यहां हम आपको कान दर्द के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं.

लहसुन की दो कलियां

कान के दर्द से राहत पाने के लिए बारीक कटी हुई लहसुन की दो कलियां लें. इसके बाद इन्हें सरसों के तेल में गर्म कर लें. बाद में ठंडा होने पर इसे छान लें. सोने से पहले इस घोल की दो से तीन बूंदें कान में डालकर सोएं.

प्याज का रस

इसके अलावा एक चम्मच प्याज का रस लें. इसे गैस पर हल्का गर्म कर लीजिए. बाद में दो से तीन बूंदें कान में डालें. इस विधि को दिन में लगभग तीन बार आजमाएx. इससे आपको कान में आराम मिलेगा.

तुलसी के रस

तुलसी के रस की मदद से भी कान के दर्द से राहत पाई जा सकती है. इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का ताजा रस बिना गर्म किए कान में डालें. ऐसा लगातार एक-दो दिन तक करने से कान दर्द में राहत मिलेगी.

नीम की पत्तियों के रस

आप नीम की पत्तियों के रस की दो से तीन बूंदें लगातार एक या दो दिन तक कान में डालने से दर्द से राहत मिलती है. इसके अलावा अदरक का रस और जैतून का तेल मिलाकर छानकर दो से तीन बूंद कान में डालने से दर्द से राहत मिलती है.

Also Read: Monsoon Skincare Tips: बरसात के मौसम में स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने के 5 तरीके, जानें
Also Read: White Clothes Stain Remove Tips: बारिश में सूती कपड़ों पर लगे कीचड़ के दाग कैसे हटाएं?

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें, Prabhat Khabar इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें